script

DO YOU KNOW: गाने सुनते वक्त आपके साथ भी होता है ऐसा, तो आप हैं दुनिया के स्पेशल इंसान

Published: Nov 26, 2017 02:58:22 pm

गाने सुनते वक्त क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपकी हार्ट बीट अचानक बढ़ गईं हों।

music
नई दिल्ली। आप भी म्यूज़िक के शौकीन होंगे, जानते हैं हम। लेकिन आप किस तरह के म्यूज़िक के शौकीन हैं, ये तो आप ही जानते होंगे। हमें क्या पता कि आप कौन-सा म्यूज़िक सुन रहे हैं। लेकिन इस बात का अंदाज़ा तो लगा ही सकते हैं कि आप कितने म्यूज़िक के शौकीन हैं। म्यूज़िक सुनने वालों के लिए ही ये खबर है कि गाने सुनते वक्त आपके साथ क्या-क्या हो रहा है और वो आपको किस तरह से इफेक्ट कर सकती है।
अब जो बात हम आपको बताने जा रहे हैं, उसे सुनने के बाद आप भी अपने अंदर ऐसी चीज़ों को नोटिस करने लगेंगे। गाने सुनते वक्त क्या आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपकी हार्ट बीट अचानक बढ़ गईं हों। ऐसा भी हो सकता है कि गाने सुनते वक्त आपके रोंगटे खड़े हो जाएं या आप ऐसा महसूस करें कि आपकी आंखें पूरी तरह से खुल गई हों। अगर ऐसा आपके साथ भी होता है तो समझ लीजिए कि आप बाकि लोगों से काफी अलग और स्पेशल हैं।
अमेरिका की हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में सामने आया है कि आप यदि गाने सुनते वक्त अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है तो इसका सीधा मतलब ये है कि आपका दिमाग बाकि के लोगों के दिमाग से ज़्यादा तेज़ और ताकतवर है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के लिए ये रिसर्च करने वाले Matthew Sachs का मानना है कि ऐसे खास किस्म के लोगों का शरीर आम लोगों के मुकाबले अधिक फाइबर युक्त होता है। ये फाइबर्स म्यूज़िक को सीधे आपके दिमाग तक ले जाते हैं जो आपको स्पेशल फील देता है। रिसर्च की मानें तो ऐसे लोगों का दिमाग गाने सुनने के बाद स्पेशल रिएक्ट करता है।
ये वही लोग हैं जो गाने की वजह से ही अपनी पूरी बॉडी की कई बीमारियों को भी हरा देते हैं। रिसर्च में एक चौंका देने वाला दावा भी किया गया है कि ऐसे लोग डिप्रेशन और दूसरी मानसिक बीमारियों से भी म्यूज़िक के ज़रिए ही ठीक हो जाते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो