script

ट्रंप ने इमरान खान को खाली हाथ लौटाया, कहा- कश्मीर पर मध्यस्थता करने के लिए भारत का सहमत होना जरूरी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 24, 2019 08:57:22 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि कश्मीर का हल दोनों देश बातचीत से निकालें
74वें सत्र में हिस्सा लेने के लिए अमरीका पहुंचे हुए हैं इमरान खान

trump
वाशिंगटन। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की। इस दौरान ट्रंप ने दोबारा से भारत और पाकिस्तान के सामने कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्था की पेशकश की। हालांकि उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर भारत की सहमति होना जरूरी है। अकेले इमरान खान के सहमत होने से कुछ नहीं होगा।
ट्रंप ने कहा कि वह पाकिस्तान और इमरान पर भरोसा करते हैं। मगर इस मामले में भारत और पाकिस्तान दोनों को बातचीत से हल निकालना होगा। उन्होंने भारत को अपना सबसे अच्छा मित्र बताया। गौरतलब है कि इमरान खान संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 74वें सत्र में हिस्सा लेने के लिए अमरीका पहुंचे हुए हैं। यह 24 सितंबर से शुरू होगा। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री 27 सितंबर को UNGA की बैठक को संबोधित भी करेंगे। दोनों नेताओं के बीच अहम मुद्दों पर बातचीत हो सकती है।
modi_trump.png
ट्रंप और इमरान की मुलाकात ऐसे वक्त में हो रही है जब एक दिन पहले ही ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में पूरी दुनिया ने पीएम मोदी और ट्रंप की दोस्ती का जलवा देखा है। पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में पाकिस्तान की जमकर फजीहत की। उन्होंने मंच से कहा कि जो देश अपने को नहीं संभाल सकता वह दूसरे देश के बारे में कैसे सोच सकता है। इस मंच के जरिए उन्होंने कश्मीर के मुद्दे पर दखल देने के लिए पाकिस्तान पर निशाना साधा।
अमरीकी राष्ट्रपति भी जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के फैसले पर भारत के साथ हैं और वह इसे भारत का आंतरिक मुद्दा बता चुके हैं। ऐसे में अमरीका में भारत के पीएम का सम्मान और ट्रंप से उनके मजबूत रिश्ते पाकिस्तान के गले नहीं उतर रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो