scriptकुछ ऐसा हुआ जब दुनिया के इन रोबोट्स में आ गई जान | Incidents where Robots acted like humanbeing | Patrika News

कुछ ऐसा हुआ जब दुनिया के इन रोबोट्स में आ गई जान

Published: Dec 30, 2017 05:58:33 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

इंसान ने जिस रोबोट को बनाया आज वो रोबोट ही इंसान की जान लेने के पीछे पड़ा है।

Robot
नई दिल्ली। हम में से लगभग सभी ने बचपन में गुड्डे गुडिय़ों का खेल खेला है और गुडिय़ों की शादी भी खूब करवायी है। लेकिन क्या आपने क भी रोबोट के शादी के बारे में सुना है? शायद ही ऐसा किसी ने सुना होगा। लेकिन कुछ ऐसा ही हुआ जापान में। जहां दो रोबोट की धूमधाम से शादी करवाई गई। जापान के टोक्यो शहर में करीब दो साल पहले 27 जून,2015 को दो रोबोट्स की शादी करवाई गई।
Robot
सिर्फ इतना ही नहीं इस शादी में आने के लिए सभी मेहमानों को शादी के कार्ड्स भी भेजे गए। आमंत्रित हुए मेहमानों में इंसानो के साथ कुछ रोबोट्स भी शामिल थे। दुल्हें रोबोट का नाम फ्रॉइस और दुल्हन रोबोट का नाम यूक्रेन था। शादी के इस समारोह में इस यूनि़क कपल ने केक भी काटा था।
अब एक और किस्से के बारे में जानिए जहां एक रोबोट ने एक इंसान को बड़ी ही बेरहमी से मार डाला। ये बात पता लगने पर पूरी दुनिया अचंभित हो गई।

Robot
जर्मनी के फ्रैंकफूट से 100 किलोमीटर नॉर्थ में स्थित बौनातल नामक जगह में फॉक्सवैगन के एक कंपनी में एक 22 वर्षीय युवक कई अन्य लोगों के साथ रोबोट को दूसरा काम करने के लिए प्रोग्राम कर रहा था तभी कुछ ऐसा हुआ कि वहां मौजुद सारे लोगों का होश उड़ गया दरअसल उस रोबोट ने उसी दौरान उस युवक के गर्दन को दबोच लिया था। इसके बाद उस रोबोट ने युवक को मेटल प्लेट पर कुचल दिया जिससे उस युवक की मौत हो गई्र।
Robot
इससे पहले भी जापान के कावाशाकी फैक्ट्री में साल 1979 में एक रोबोट ने एक मजदूर को हाथ से कुचलकर मार दिया था। अब जरा सोचिएं आधुनिक होने के फिराक में इंसान ने जिस रोबोट को बनाया आज वो रोबोट ही इंसान की जान लेने के पीछे पड़ा है। कारेल कापेक जो कि चेकोस्लोवाकिया में रहने वाले साइंस फिक्शन के लेखक है उन्होंने 1920 में अपने द्वारा लिखे हुए एक नाटक में कहा था कि रोबोट हमारे लिए कितने घातक हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो