स्वतंत्रता दिवस: सिर्फ भारत ही नहीं इन देशों में भी 15 अगस्त को ही मनाया जाता है आजादी का जश्न

स्वतंत्रता दिवस: सिर्फ भारत ही नहीं इन देशों में भी 15 अगस्त को ही मनाया जाता है आजादी का जश्न

इन सभी देशों ने अलग-अलग वर्षों में 15 अगस्त के ही दिन खुद को गुलामी की जंजीर से आजाद कराया था।

नई दिल्ली। पूरा देश इस वक्त आजादी के जश्न की तैयारी में जोर-शोर से लगा हुआ है। इस बार 15 अगस्त को भारतवर्ष अपनी 71वें साल की आजादी का जलसा देखेगा। अाप ये तो जानते होंगे कि साल 1947 में इसी दिन भारत 200 साल बाद अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। लेकिन कम लोगों को ही इस बात की जानकारी है कि भारत के अलावा भी कई देश ऐसे हैं, जो इसी दिन अपनी आजादी का उत्सव मनाते हैं।

चार अन्य देश भी इसी दिन मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि चार अन्य देश भी हैं, जो भारत के साथ अपनी आजादी की तिथि साझा करते हैं। इन देशों ने भी 15 अगस्त को ही परतंत्रता से निकल स्वतंत्रता की ओर कदम रखा था। इन देशों में दक्षिण कोरिया, बहरीन, कांगो और लिकटेंस्टीन शामिल हैं।

इन देशों से मिली थी आजादी

गौरतलब है कि इन सभी देशों ने अलग-अलग वर्षों में 15 अगस्त के ही दिन खुद को गुलामी की जंजीर से आजाद कराया था। बता दें कि दक्षिण कोरिया को जापान से 1945 में, वहीं बहरीन को ब्रिटेन से 1971 में आजादी मिली थी। वहीं कांगो पहले फ्रांस के अधीन था जिसे 15 अगस्त 1960 को आजादी मिली। इसके अलावा लिकटेंस्टीन 1866 में जर्मनी से आजाद हुआ।

आजादी का संघर्ष

भारत की ही तरह इन देशों में भी 15 अगस्त प्रत्येक वर्ष जश्न मनाया जाता है। वहीं भारत के आजादी के संघर्ष को गौर करें तो लड़ाई की शुरुआत 1857 की क्रांति से हुई। वहीं आर-पार की कोशिश 1930 से की जाने लगी जब भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने पूर्ण स्वराज घोषणा का पूरजोर प्रचार किया। ये भी बताया जाता है कि ब्रिटेन साल 1948 में भारत को आजाद करना चाहता था, लेकिन महात्‍मा गांधी के नेतृत्व में चलाए जा रहे 'भारत छोड़ो आंदोलन' से परेशान होकर अंग्रजों ने एक साल पहले ही यानी 15 अगस्‍त 1947 को ही भारत को आजाद करने का फैसला ले लिया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned