scriptभारत और चीन के दोस्ताना सुर, दोनों सेनाओं की बाॅर्डर पर पर्सनल मीटिंग | india and china meeting at border | Patrika News

भारत और चीन के दोस्ताना सुर, दोनों सेनाओं की बाॅर्डर पर पर्सनल मीटिंग

Published: May 02, 2018 09:13:04 am

Submitted by:

Kiran Rautela

सरहद पर चीन की ओर से स्पेशल बॉर्डर पर्सनल मीटिंग हुई जिसमें दोनों देशों की सेनाएं शामिल हुईं।

indo china meet
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हाल ही में हुई बातचीत सकारात्मक रही। सूत्रों की मानें तो दोनों के बीच शांति और संयम को लेकर काफी देर तक वार्तालाप हुई जिसके बाद से दोनों की सीमाओं पर तनाव कम करने की कवायद शुरु हो गई है।
बॉर्डर पर पर्सनल मीटिंग

शांतिपूर्ण तरीके से और सकारात्मक वार्तालाप का ही नतीजा है कि मंगलवार को मजदूर दिवस के मौके पर चुशूल मोलडो सरहद पर चीन की ओर से स्पेशल बॉर्डर पर्सनल मीटिंग हुई जिसमें दोनों देशों की सेनाएं शामिल हुईं।
पीएम मोदी-जिनपिंग की दोस्ती से डरा पाकिस्तान, नवाज शरीफ ने कहा- हमारे लिए खतरे की घंटी

बता दें कि चीन के वुहान में पीएम नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात के बाद से दोनों देशों की सेनाओं की ये पहली मीटिंग है।
द्विपक्षीय व्यापार की शुरुआत

साथ ही खुशी की बात ये है कि मीटिंग के साथ ही नाथुला बाॅर्डर से भारत और चीन के व्यापारियों के बीच 2018 में द्विपक्षीय व्यापार मंगलवार भी शुरू हो गया है। दोनों तरफ के अधिकारियों ने एक दूसरे को शुभकामनाएं भी दीं।
हॉटलाईन से जुड़ेंगी दोनों सेनाएं

इस मुलाकात से कयास लगाए जा रहे हैं कि सरहद पर तैनात दोनों देशों की सेनाओं के बीच अब भरोसे का माहौल बना रहेगा और संबंध भी मजबूत होंगे। खबरों की मानें तो अब दोनों देशों के सैन्य अधिकारी हॉटलाईन से जल्द जुड़ जाएंगे, जिससे दोनों सेनाओं को बातचीत करने में आसानी होगी। गौरतलब है कि इससे पहले दोनों सेनाएं आपस में बातचीत के लिए बीपीएम यानी कि बॉर्डर पर्सनल मीटिंग का सहारा लेते थे।
अमरीका को सता रहा चीनी जासूसी का डर, शोधकर्ताओं पर प्रतिबंध के लिए उठा सकता है यह कदम

मीटिंग में सेना के परिवार वाले भी शामिल

खबर है कि दोनों सेनाओं के बीच हुई मीटिंग में सेना के परिवार वाले भी शामिल हुए थे और बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से इस मीटिंग को अंजाम दिया गया।
इस मीटिंग से एक फायदा और हुआ कि अब सरहद पर विवादित इलाकों में दोनों देशों की सेनाएं एक साथ गश्त भी लगा सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो