India China Border Tension: विदेश मंत्री एस. जयशंकर मॉस्को में चीनी समकक्ष वांग यी से करेंगे मुलाकात

HIGHLIGHTS

  • विदेश मंत्री एस. जयशंकर ( Foreign Minister S Jaishanker ) अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात करेंगे।
  • दोनों नेता शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच सीमा विवाद को लेकर चर्चा होगी।

मॉस्को। पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच मॉस्को में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ( Foreing Minister S Jaishanker ) अपने चीनी समकक्ष वांग यी से मुलाकात करेंगे। दोनों नेता शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के दौरान मुलाकात करेंगे। दोनों के बीच सीमा विवाद को लेकर चर्चा होगी।

सीमा पर जारी विवाद के बीच दोनों मंत्रियों के बीच यह मुलाकात होगी। इस मुलाकात को लेकर जब ये सवाल किया गया कि क्या एस. जयशंकर पूर्वी लद्दाख के हालात पर वांग यी से चर्चा करेंगे, इसपर मंत्रालय ने कहा कि 'इस मुद्दे पर चर्चा होगी।' आठ सदस्यीय SCO के सदस्य देशों में भारत और चीन भी शामिल हैं।

LAC पर तनाव के बीच रूस में SCO की बैठक में शामिल होने पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर

आपको बता दें कि इससे पहले शंघाई सहयोग संगठन में भाग लेने मॉस्को पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी बैठक से इतर अपने चीनी समकक्ष वेई फेंघे से मुलाकात की थी। हालांकि दोनों के बीच बातचीत बेनतीजा रही। चूंकि वेई ने बैठक के बाद एक बार फिर से सीमा पर जारी तनाव के लिए भारत को जिम्मेदार ठहराया था।

सीमा पर स्थिति ठीक नहीं: जयशंकर

रूस जाने से पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि चीन के साथ सीमा पर पर स्थिति को पड़ोसी देश के साथ संपूर्ण रिश्तों की स्थिति से अलग करके नहीं देखा जा सकता। विदेश मंत्री ने पूर्वी लद्दाख के बने हालात को ‘बहुत गंभीर’ श्रेणी में बताया है। उन्होंने कहा कि ऐसे हालात में दोनों पक्षों पर ‘गहन विचार-विमर्श’ की आवश्यकता है।

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned