OBOR को टक्कर देने के लिए भारत का प्लान, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ मिलकर कर रहा काम

OBOR को टक्कर देने के लिए भारत का प्लान, अमरीका, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ मिलकर कर रहा काम

अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया के साथ मिलकर भारत बना रहा OBOR को काटने का यह प्लान

नई दिल्ली: चीन के महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट वन बेल्ट वन रोड (OBOR) को जवाब देने के लिए भारत अमरीका, ऑस्ट्रलिया और जापान के साथ मिलकर 'संयुक्त क्षेत्र विकल्प पर काम करने की तैयारी में है। ऑस्ट्रेलिया के वित्तीय रिपोर्ट के मुताबिक, चार देशों के इस विकल्प से चीन को बड़ा झटका लग सकता है। एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैल्कम टर्नबुल अमरीकी दौरे पर थे। इस दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से इस पर विस्तार से चर्चा भी हुई।

चार देशों के बीच सुरक्षा सहयोग बढ़ाने पर चर्चा

गौरतलब है कि अमरीका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया ने हाल में अपने सुरक्षा सहयोग को और मजबूत करने और क्षेत्रीय बुनियादी ढांचे के विकास में चीन के वित्तीय निवेश का विकल्प तैयार करने में सहयोग के लिए बातचीत शुरू की है। चारों देशों के इस गठजोड़ को क्वाड कहा गया और पिछले साल नवंबर में आसियान के आयोजन के मौके पर इन देशों के बीच बातचीत हुई थी।

रूटीन चर्चा की जाती है
हालांकि समाचार एजेंसी के मुताबिक जापान के मुख्य कैबिनेट सचिव योशिहिदे सुगा ने कहा कि अमरीका, ऑस्ट्रेलिया, जापान और भारत अपने साझा हितों पर नियमित रूप से चर्चा करते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि हम चीन के ओबीओआर का कोई जवाब तैयार कर रहे हैं। जापान अपने आधिकारिक विकास सहायता (ODA) का इस्तेमाल उच्च स्तरीय बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने में भी करता है।

भारत हमेशा करता रहा है विरोध
बता दें कि भारत शुरू से ही ओबीओआर को अपनी संप्रभुता के लिए खतरा बताते हुए इसका विरोध करता रहा है। जबकि चीन भारत के विरोध को दरकिनार कर लगातार उसके पड़ोसियों को इस योजना से जोड़ता जा रहा है। विशेषज्ञों की मानें तो चीन ओबीओआर के जरिए भारत की सीमाओं पर अपना जाल फैलाता जा रहा है। हालांकि भारत समय समय पर इसका विरोध करता रहा है। लेकिन चीनी मीडिया भारत के विरोध का गलत ठहराता रहा है।

Ad Block is Banned