script

एयरस्पेस न देने पर पाकिस्तान को सबक सिखाने की तैयारी में भारत, अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने उठाया मुद्दा

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2019 12:13:11 pm

Submitted by:

Shweta Singh

पाकिस्तान ने रविवार को एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत देने से किया था इनकार
पीएम मोदी सोमवार को सऊदी की यात्रा पर हो रहे हैं रवाना

PM Modi File photo

शिकागो। पाकिस्तान लगातार भारत के कामों में अड़ंगा लगाता रहा है। आर्टिकल 370 मसले पर बौखलाए पाकिस्तान ने एक महीने में दूसरी बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने एयरस्पेस की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। हालांकि, इस बार भारत ने पाकिस्तान को उसकी इस हरकत के लिए सबक सिखाने का पूरा इंतजाम किया है। भारत ने इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय समुदाय के सामने उठाने का फैसला किया है।

पीएम की सऊदी यात्रा के लिए मांगी थी एयरस्पेस से गुजरने की इजाजत

कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान द्वारा पीएम मोदी के विशेष विमान को अपने एयरस्पेस से गुजरने से मना करने का मामला भारत ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (आईसीएओ) में उठाया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी सऊदी अरब की यात्रा पर सोमवार को रवाना हो रहे हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री मोदी की ओर से पाकिस्तान से एयरस्पेस इस्तेमाल करने की इजाजत मांगी गई थी। लेकिन पाकिस्तान ने इसे खारिज कर दिया।

अल बगदादी की मौत को कनाडाई पीएम का ट्वीट, कहा- यह कार्रवाई दाएश के खिलाफ बड़ा कदम

पाकिस्तान ने ICAO गाइडलाइन्स का किया उल्लंघन

इस मामले से जुड़े एक सूत्रों के मुताबिक, ‘ICAO गाइडलाइन्स के मुताबिक, अन्य देशों द्वारा ओवरफ्लाइट की मंजूरी मांगी जाती है और दी जाती है। भारत आगे भी इस तरह एयरस्पेस के इस्तेमाल की इजाजत मांगता रहेगा। इस बार पाकिस्तान के मनाही का मुद्दा सिविल एविएशन बॉडी के सामने उठाया गया है।’ सूत्र ने आगे कहा,’पाकिस्तान को अच्छी तरह से स्थापित अंतरराष्ट्रीय अभ्यास से हटने के अपने फैसले पर विचार करना चाहिए। साथ ही, एकतरफा कार्रवाई करने के कारणों को गलत तरीके से पेश करने की अपनी पुरानी आदत पर पुनर्विचार करना चाहिए।’

ट्रेंडिंग वीडियो