नागरिक अधिकारों व स्वतंत्रता के मामले में भारत 88वें पायदान पर

- अमरीकी थिंक टैंक की रिपोर्ट में भारत को 'आंशिक स्वतंत्र देशों की श्रेणी में शामिल किया गया।
- ग्लोबल पॉलिटिकल राइट एंट लिबर्टीज रिपोर्ट हुई जारी।

वाशिंगटन। प्रतिष्ठित अमरीकी थिंक टैंक फ्रीडम हाउस की ग्लोबल पॉलिटिकल राइट एंट लिबर्टीज रिपोर्ट में माना गया है कि भारत 'स्वतंत्र' श्रेणी से 'आंशिक स्वतंत्र' देशों की श्रेणी में आ गया है। इस रिपोर्ट में दुनिया के 100 सबसे आजाद देशों की सूची में भारत को 100 में 67 नंबर दिए गए हैं। भारत 211 देशों में 83 से 88वें पायदान पर आ गया है। भारत को 2018, 2019 और 2020 के लिए इस रिपोर्ट में 'स्वतंत्र' दर्जा दिया था। फ्रीडम हाउस राजनीतिक अधिकारों और नागरिक स्वतंत्रता को लेकर सालाना वैश्विक रिपोर्ट जारी करता है।

भारत ने नहीं दी रिपोर्ट पर कोई प्रतिक्रिया -
नई रिपोर्ट में कहा गया कि भारत में नागरिक अधिकारों और स्वतंत्रता में कमी आ रही है। मानवाधिकार संगठनों पर दबाव बढ़ा है। आलोचकों पर शिकंजा कसना, राजद्रोह के मामले, मुस्लिमों पर मॉब लिंचिंग के मामले, नागरिक अधिकारों के उल्लंघन के मामले बढ़े हैं। हालांकि, इस रिपोर्ट को लेकर भारत सरकार की तरफ से अभी तक कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

बिना तैयारी लगा दिया भारत ने लॉकडाउन -
रिपोर्ट में लॉकडाउन का जिक्र है। कहा है कि यह बिना तैयारी के लगाया गया जो खतरनाक था। लाखों प्रवासी श्रमिकों को आकस्मिक पलायन के दौरान कष्ट झेलना पड़ा। कई श्रमिकों व उनके बच्चों की मौत हो गई।

इक्वाडोर के बराबर भारत का स्कोर-
भारत का स्कोर डोमिनिकन रिपब्लिक, इक्वाडोर के बराबर है। फिनलैंड, नार्वे व स्वीडन सबसे अधिक स्वतंत्र देश है। सिर्फ दो देशों को पॉजिटिव रेटिंग मिली।

चीन सबसे नीचे, अमरीका में भी गिरावट-
रिपोर्ट में चीन को लोकतंत्र व नागरिक आजादी के मामले में सबसे बुरा बताया है। महामारी के दौरान नागरिकों पर सेंसरशिप अभियान चलाया। अमरीका में डॉनल्ड ट्रंप शासन के दौरान भी लोकतांत्रिक गिरावट हुई है।

ऐसे तैयार हुई रिपोर्ट -
फ्रीडम हाउस राजनीतिक अधिकारों व नागरिक स्वतंत्रता को लेकर सालाना वैश्विक रिपोर्ट जारी करता है। 1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2020 तक 25 बिंदुओं को लेकर 195 देशों व 15 प्रदेशों पर शोध व सर्वे किया जाता है।

विकास गुप्ता
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned