scriptUNHRC में पाकिस्तान को घेरेगा भारत, कश्मीर मुद्दे पर पलटवार के लिए कर ली है फुलप्रूफ प्लानिंग | India to take on Pakistan in UNHRC Meeting | Patrika News

UNHRC में पाकिस्तान को घेरेगा भारत, कश्मीर मुद्दे पर पलटवार के लिए कर ली है फुलप्रूफ प्लानिंग

locationनई दिल्लीPublished: Sep 09, 2019 11:45:46 am

Submitted by:

Shweta Singh

पाकिस्तान के UNHRC में कश्मीर मुद्दे को उठाने के अटकलों के बीच भारत की तैयारी पूरी
मानवाधिकारों के उल्लंघन पर उल्टा पाकिस्तान को ही घेरेेगा भारत

modi imran

संयुक्त राष्ट्र। अब तक पाकिस्तान ने कश्मीर मुद्दे को लगभग हर अंतरराष्ट्रीय उठा चुका है। सोमवार को संयुक्त राष्ट्र मानव अधिकार परिषद् (UNHRC) का एक अहम सत्र शुरू हो रहा है। इसकी पूरी संभावना है कि पाकिस्तान की ओर से इस बैठक में भी जम्मू-कश्मीर का मामला छेड़ा जाएगा। लेकिन, भारत ने इस बार भी पाकिस्तान के आरोपों पर जवाब देने की पूरी तैयारी कर ली है।

अब तक इस मुद्दे पर पाकिस्तान को हर जगह से करारी हार का सामना करना पड़ा है। हालांकि, इसके बावजूद जेनेवा में 9 से 13 सितंबर तक चलने वाली इस बैठक में भी पाकिस्तान कश्मीर का उठाने की प्लानिंग कर रहा है।

भारत पर मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी इस बैठक में पाक डेलिगेशन का नेतृत्व करने वाले हैं। मंगलवार को कुरैशी जम्मू-कश्मीर के मामले पर बोलने वाले हैं। पाकिस्तान, भारत पर मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगाता है। वहीं, भारत की तरफ से सचिव लेवल के अधिकारी इस बैठक का नेतृत्व करेंगे। साथ ही, संयुक्त राष्ट्र में भारत के एंबेसडर राजीव कुमार चंदेर और पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त अजय बिसारिया भी उनका साथ देंगे।

भारत इस तरह करेगा पलटवार

भारत की प्लानिंग है कि वो पाकिस्तान के आरोपों पर करारा जवाब भी देगा और इसके साथ पाकिस्तान में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन को लेकर भी उसे कटघरे में खड़ा करेगा। भारत ने पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK), गिलगिट-बाल्टिस्तान, बलूचिस्तान में लोगों पर हो रहे उत्पीड़न का मामला उठाने की प्लानिंग की है। भारत ने इस बारे में चीन समेत सभी 47 सदस्यों से इस बारे में चर्चा की है।

भारत के खिलाफ बड़ी साजिश के फिराक में पाकिस्तान, गुपचुप तरीके से आतंकी मसूद अजहर को किया रिहा

भारत को जापान, अफगानिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश जैसे एशियाई देशों के साथ-साथ मिस्र, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, सऊदी अरब, यूएई, बहरीन और कतार जैसे देशों से समर्थन की उम्मीद है। ऐसा होता है तो ये पाकिस्तान के लिए सबसे बड़ा झटका साबित होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो