scriptइंडियन आर्मी चीफ नरवणे UAE और सऊदी अरब का करेंगे दौरा, पाकिस्तान में मची खलबली | Indian Army Chief Naravane to visit UAE and Saudi Arabia, Pakistan In Panic | Patrika News

इंडियन आर्मी चीफ नरवणे UAE और सऊदी अरब का करेंगे दौरा, पाकिस्तान में मची खलबली

locationनई दिल्लीPublished: Dec 09, 2020 11:03:11 am

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

इंडियन आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे ( Army Chief General Naravane ) तीन दिनों के दौरे पर UAE और सऊदी अरब जाएंगे।
आर्मी चीफ नरवणे 12 से 14 दिसंबर तक इन दोनों देशों के दौरे पर रहेंगे।
पाकिस्तान में आर्मी चीफ नरवणे के दौरे को लेकर सियासी खलबली मची हुई है।

india_pakistan.png

Indian Army Chief Naravane to visit UAE and Saudi Arabia, Pakistan In Panic

नई दिल्ली। पाकिस्तान और सऊदी अरब ( Saudi Arabia ) व संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के संबंधों में हाल के कुछ समय में खट्टास आई है, जिससे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बौखला गए हैं। अब भारत के आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे (Army chief General Naravane) दो दिनों के दौरे पर UAE और सऊदी अरब जाने वाले हैं। इस प्रस्तावित दौरे से पाकिस्तान की सियासत में खलबली मची है।

पाकिस्तान की और से इस दौरे के कई मायने निकाले जा रहे हैं। चूंकि हाल के कुछ घटनाक्रम ऐसे हुए जिसमें UAE और सऊदी अरब ने पाकिस्तान को जबरदस्त झटका देते हुए कोई भाव नहीं दिया और साथ ही पाकिस्तानियों को देश से बाहर निकालने की कवायद भी शुरू कर दी।

Pok पर नए सेना प्रमुख मुकुंद नरवाणे का बड़ा बयान, संसद से आदेश मिला तो करेंगे ठोस कार्रवाई

बता दें कि भारत के किसी सेनाध्यक्ष का सऊदी अरब और UAE का पहला दौरा होगा। भारतीय सेना के अनुसार, जनरल नरवणे 12 से 14 दिसंबर तक तीन दिवसीय दौरे पर दोनों देश जाएंगे। सबसे पहले UAE जाएंगे जहां पर वे 12 दिसंबर तक रुकेंगे और फिर 13 और 14 दिसंबर को सऊदी अरब में रहेंगे।

इन तीन दिनों के दौरे पर जनरल नरवणे दोनों खाड़ी देशों की सेना के उच्च पदाधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे और भारत के साथ संबंध मजबूत करने व अन्य कुछ मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xyw3x

भारत के लिए कई मायनों में अहम है ये दौरा

आपको बता दें कि जनरल नरवणे का सऊदी और UAE का दौरा भारत के लिए कई मायनों में अहम माना जा रहा है। चूंकि भारत और सऊदी अरब के रिश्ते बीते कुछ वर्षों में बहुत ही प्रगाढ़ हुए हैं, वहीं पाकिस्तान के साथ इनके संबंध खराब हुए हैं। इसके अलावा सऊदी अरब ने भारत के साथ मिलकर डिफेंस इक्विपमेंट बनाने में दिलचस्पी दिखाई है।

ऐसे में सऊदी के उच्च सेना अधिकारियों के साथ कई अहम मुद्दों पर जनरल नरवणे की वार्ता हो सकती है। चीन, अमरीका और जापान के बाद भारत सऊदी का चौथा सबसे बड़ा व्यापार सहयोगी है। लिहाजा भारत में ईंधन आपूर्ति को लेकर भी बातचीत हो सकती है।

पाकिस्तानियों को देश से भगाने की तैयारी में UAE, लोगों को नहीं दे रहा Visa

बता दें कि भारत 18 फीसदी कच्चा तेल सऊदी अरब से आयात करता है। यदि द्विपक्षीय व्यापार की बात करें तो पाकिस्तान और सऊदी के बीच 3.6 अरब डॉलर का कारोबार है, जबकि भारत और सऊदी का द्विपक्षीय व्यापार 27 अरब डॉलर का है।

मालूम हो कि जनरल नरवणे सऊदी अरब के रॉयल सऊदी लैंड फोर्स और जाइंट फोर्स हेडक्वार्टर जाएंगे। इसके अलावा किंग अब्दुल अजीज मिलिट्री एकेडमी का भी दौरा करेंगे। जनरल नरवणे अपने इस दौरे में सऊदी अरब के नेशन डिफेंस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट और फैकल्टी से भी मुलाकात करेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xyxry

पाकिस्तान क्यों हुआ परेशान

आपको बता दें कि पाकिस्तान जनरल नरवणे के UAE और सऊदी अरब के दौरे से परेशान हो गया है। इसके पीछे कई कारण हैं। अभी हाल ही कश्मीर मामले को लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने सऊदी अरब को धमकी दी थी और कहा था कि यदि OIC इस मुद्दे पर कोई हस्तक्षेप नहीं करता है तो हम कुछ अलग कदम उठाएंगे।

इसके बाद कुरैशी की टिप्पणी से सऊदी काफी नाराज हो गया। पाकिस्तान को जब ये अहसास हुआ तो आनन-फानन में सेना प्रमुख बाजवा को सऊदी भेजा, लेकिन सऊदी प्रिंस ने उनसे मिलने से इनकार कर दिया और उन्हें बेरंग वापस लौटना पड़ा। इसके अलावा सऊदी ने पिछलने महीने 2 अरब डॉलर के कर्ज को वापस लौटाने को कहा है।

Pakistan की अक्ल आई ठिकाने, Saudi ने वापस मांगा पैसा तो Kashmir पर OIC की तारीफ में पढ़े कसीदे

दूसरी तरफ UAE के साथ भी पाकिस्तान के रिश्तों में तल्खी देखी जा रही है। UAE ने पाकिस्तानियों के वीजा जारी करने पर रोक लगा दी है। साथ ही एक अरब डॉलर के कर्ज को वापस मांगा है। ऐसे में आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान को 3 अरब डॉलर का कर्ज लौटाना पड़ सकता है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xyxqg
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो