scriptभारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला के हत्यारे को मिली उम्र कैद की सजा | Indian engineer murder navy officer is sentenced to life imprisonment | Patrika News

भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला के हत्यारे को मिली उम्र कैद की सजा

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2018 11:57:58 am

Submitted by:

Mohit Saxena

22 फरवरी 2017 को कसास शहर में इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की सरेआम गोली मार कर हत्या कर दी गई थी।

sriniwas

sriniwas

कसास । भारतीय इंजीनियर श्रीनिवास कुचिभोतला की हत्या के मामले में अमरीकी कोर्ट ने पूर्व नौसेना अधिकारी को उम्रकैद की सजा सुनाई है। गौरतलब है कि पिछले साल 22 फरवरी को इंजीनियर को सरेआम गोली मार दी गई थी। इस दौरान श्रीनिवास का दोस्त भी घायल हो गया था। कोर्ट ने मामले की सुनवाई करते हुए कहा कि 51 वर्षीय पूर्व नौसेना अधिकारी एडम डब्लू पुरीतिन को उम्र कैद की सजा दी जाती है। सजा के दौरान वह एक बार पेरोल का हकदार होगा।
श्रीनिवास को अमरीका से बाहर जाने को कहा था

श्रीनिवास की हत्या ने पिछले साल काफी तूल पकड़ा था। इसे लेकर पूरी दुनिया में घृणा अपराध को लेकर बहस छिड़ गई थी। गौरतलब है कि उस समय अमेरिकी चुनाव का माहौल था और प्रचार में विदेशी नागरिकों के मुद्दे को राजनीतिक पार्टियां भुनाने में लगीं थीं। इस कड़ी में रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीयों के देश में आकर अमरीकियों से नौकरी छीनने का मुद्दा उठाया था। जिसे लेकर अमरिकियों में आक्रोश बढ़ रहा था। 22 फरवरी 2017 की रात श्रीनिवास और उसका दोस्त एक रेस्टोरेंट के बाहर खड़े होकर बात कर रहे थे तभी पूर्व नौसेना अधिकारी एडम उनके सामने पहुंचा और चिल्लाने लगा की वे दोनों उनके देश से बाहर निकल जाएं। इसे लेकर दोनों ने उसकी बात को अनसुना कर दिया। इसके कुछ देर बाद एडम दोबारा उसी जगह पर आया और उसने उन पर गोलियां चला दीं। इस हमले में श्रीनिवास की अस्पताल ले जाते वक्त मौत हो गई, वहीं उसका दोस्त घायल हो गया।
कोर्ट के फैसले का स्वागत किया

कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए श्रीनिवास की पत्नी सुनायना दुमाला ने कहा कि इस सजा से मेरे पति वापस तो नहीं आएंगे, लेकिन यह एक मजबूत संदेश देता है कि घृणा कभी स्वीकार्य नहीं होती है। उन्होंने कहा कि वह न्याय दिलाने के प्रयासों के लिए जिला अटॉर्नी के कार्यालय और ओथलो पुलिस का शुक्रिया अदा करती हैं। 33 वर्षीय कुचिभोतला ने हैदराबाद में अपना बचपन बिताया। इसके बाद वह टेक्सास विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग का अध्ययन करने के लिए अमेरिका चले गए। यहां उसने एक घर खरीदा और शादी कर ली थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो