scriptकनाडा की नागरिकता के लिए भारतीयों में मची होड़, 2018 में 50 प्रतिशत का इजाफा | Indians are 50 percent increase for Canadian citizenship | Patrika News

कनाडा की नागरिकता के लिए भारतीयों में मची होड़, 2018 में 50 प्रतिशत का इजाफा

locationनई दिल्लीPublished: Dec 26, 2018 09:20:16 am

Submitted by:

Mohit Saxena

अक्टूबर 2018 तक बीते दस महीनों के आंकड़ों के मुताबिक, करीब 15 हजार भारतीयों ने कनाडाई नागरिकता हासिल की

passport

इस साल कनाडाई नागरिकता के लिए भारतीयों में मची होड़, 50 प्रतिशत का इजाफा

ओटावा। भारतीय बेहतर भविष्य और सुविधाओं को लेकर कनाडा की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल कनाडा में स्थाई नागरिकता लेने वाले भारतीयों की संख्या में 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अक्टूबर 2018 तक बीते दस महीनों के आंकड़ों के मुताबिक, करीब 15 हजार भारतीयों ने कनाडाई नागरिकता हासिल की। यह साल 2017 के मुकाबले करीब 50 प्रतिशत की बढ़ोतरी है। भारत की ओर से कनाडाई नागरिकता हासिल करने के लिए दूसरे सबसे ज्यादा आवेदन मिले।
10 महीनों में 1.39 लाख लोगों ने नागरिकता हासिल की

इस सूची में फिलीपींस पहले नंबर पर है लेकिन अंतर कुछ खास नहीं है। इस दौरान 15600 फिलीपींस नागरिकों ने कनाडा की नागरिकता हासिल की। एक आंकड़े के अनुसार, 30 अक्टूबर तक बीते 10 महीनों में 1.39 लाख लोगों ने कनाडाई नागरिकता हासिल की। इसमें भारतीयों की संख्या 11 प्रतिशत रही। यह प्रारंभिक तौर पर मिले आंकड़े हैं और अंतिम संख्या इससे कहीं ज्यादा हो सकती है। हालांकि 2015 के मुकाबले यह काफी कम है,जब रिकॉर्ड 28 हजार भारतीयों ने कनाडाई नागरिकता हासिल की थी।
एच-1बी वर्क वीजा की तरह होता है

विशेषज्ञों के अनुसार अक्टूबर 2017 के बाद से कनाडाई नागरिकता के लिए आवेदन देना आसान हो गया है। एक स्थाई नागरिक को अब पांच में से केवल तीन साल तक कनाडा में मौजूद रहना होता है। एक कनाडाई पासपोर्ट किसी व्यक्ति को ट्रेड नेशनल (टीएन) वीजा के लिए आवेदन देने के योग्य बनाता है,जिससे अमरीका में काम करने की अनुमति भी मिल जाती है। हालांकि यह एच-1बी वर्क वीजा की तरह होता है। इस बीच बड़ी संख्या में ऐसे कई लोग हैं जो काम के लिए रोज कनाडा से अमरीका जाते हैं।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो