scriptदुनिया में यूट्यूब से सबसे ज्यादा शिकायत हिंदुस्तानियों को, हटवाए ऐसे वीडियो | Indians complain the most on YouTube videos in world | Patrika News

दुनिया में यूट्यूब से सबसे ज्यादा शिकायत हिंदुस्तानियों को, हटवाए ऐसे वीडियो

locationनई दिल्लीPublished: Apr 25, 2018 04:12:59 pm

सोशल वीडियो साइट यू-ट्यूब के वीडियो पर आपत्ति जताने के मामले में भारत नंबर वन है। यह जानकारी यू-ट्यूब की ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में सामने आई है।

youtube
नई दिल्ली। सोशल वीडियो साइट यू-ट्यूब के वीडियो पर आपत्ति जताने के मामले में भारत नंबर वन है। यह जानकारी यू-ट्यूब की ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट में सामने आई है। यह दावा अक्टूबर 2017 से दिसंबर 2017 की अवधि के आंकड़ों के आधार पर किया गया है। रिपोर्ट में आपत्तियों की संख्या और हटाए गए वीडियो की संख्या को लेकर भी जानकारी दी गई है। आपको बता दें कि यह यू-ट्यूब की पहली तिमाही कम्युनिटी गाइडलाइंस एन्फोर्समेंट रिपोर्ट है।
…ये हैं शीर्ष-10 देश

93 लाख वीडियो पर आई आपत्ति
यू-ट्यूब ट्रांसपेरेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, 2017 में अक्टूबर से दिसंबर के बीच 2 करोड़ 70 लाख शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें से भारत की ओर से 93,21,943 वीडियो के कंटेंट को लेकर आपत्ति जताई गई थी।
…इन कारणों पर इतनी शिकायत
अश्लील सामग्री (Sexually explicit) – 90 लाख (30 फीसदी)
भ्रामक (Spam) – 80 लाख (27 फीसदी)
घृणास्पद या अपमानजनक – 46 लाख (16 फीसदी)
हिंसक – 40 लाख (14 फीसदी)
खतरनाक कृत्य – 23 लाख (8 फीसदी)
बाल दुर्व्यवहार – 16 लाख (6 फीसदी)
आतंकवाद को बढ़ावा देने वाला – 4.91 लाख (2 फीसदी)
लंबे समय से लोग जता रहे हैं चिंता
वीडियो शेयरिंग और डाउनलोडिंग को लेकर यू-ट्यूब दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय साधन है। यह गूगल का ही हिस्सा है। यू-ट्यूब पर हर मिनट दुनियाभर से करोड़ों वीडियो अपलोड होते हैं। इस पर मौजूद कंटेंट को लेकर लंबे समय से चिंता जाहिर की जाती रही है। कई देशों में इस पर पूरी तरह प्रतिबंध लग चुका है।
…ऐसे वीडियो रोकने की तमाम कोशिशें नाकाम
आपको बता दें कि अश्लील वीडियो पर लगाम के लिए यू-ट्यूब तमाम तरह की कोशिशों के बावजूद लगाम लगाने में यूट्यूब विफल रहा है। इस तरह के वीडियो से मिनटों में लाखों कमाने के चक्कर में कई लोग नियम-कानूनों की धज्जियां उड़ाते हुए अश्लील वीडियो अपलोड करते हैं। इस तरह के कंटेंट से समाज में यौन अपराध तेजी से बढ़ रहे हैं ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो