scriptएक हाथ न होने के बावजूद इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिखाया कि लोग रह गए हैरान | Inspired story of one arm rock climber girl of great britain | Patrika News

एक हाथ न होने के बावजूद इस लड़की ने कुछ ऐसा कर दिखाया कि लोग रह गए हैरान

Published: Jan 13, 2018 04:37:07 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

जब कोई उस पर टिप्पणी करता है तो उसे दुख होने की बजाय उस व्यक्ति की सोच पर तरस आता है।

Peraclimbing
नई दिल्ली। हमेशा से ही हम ये सूनते आ रहे है कि अगर हौसले बुलंद हो तो कोई भी आपको झुका नहीं सकता है और कुछ ऐसा ही कारनामा कर दिखाया है इस लड़की ने। जी, हां ये 19 वर्षीय किशोरी ग्रेट ब्रिटेन की पैराक्लाइम्बिंग टीम की कप्तान और सबसे युवा सदस्य है। इस लड़की ने ये साबित दिखाया है कि वो बाकी अन्य लोगों की ही तरह है और अंतर सिर्फ इतना है कि बाकी सबके पास दो बांहें है और उसके पास केवल एक बाह है। लेकिन इस बात का उसने कभी भी अपने जिंदगी पर असर नहीं होने दिया हालांकि अधिकतर लोग उसके साथ सहानुभूति रखते हैं और अलग तरह का व्यवहार करते हैं लेकिन इस साहसी लड़की का कहना है कि पैरा-क्लाइबिंग और ग्रेट ब्रिटेन की पैराक्लाइम्बिंग टीम की कप्तानी से सीखा है कि दिव्यांगता का मतलब ये नहीं होता है कि आप किसी से भिन्न हो। इस लड़की का नाम है सेयानग वैलनेग जो कि एक विकलांग पर्वतारोही होने के साथ ही ग्रेट ब्रिटेन की पैराक्लाइबिंग टीम की कप्तान भी है।
Peraclimbing
सैयानग का कहना है कि जब कोई उस पर टिप्पणी करता है तो उसे दुख होने की बजाय उस व्यक्ति की सोच पर तरस आता है। इंसान के इस तरह के व्यवहार से उसके व्यक्तित्व के बारे में पता चलता है। सैयानग ने आगे ये भी कहा कि इंसान को किसी भी परिस्थिति में हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए। उसे कभी भी ये नहीं लगना चाहिए कि उसमें कोई कमी है या उसका कोई अंग नहीं है। सैयानग की मां का नाम जेड है और उसका कहना है कि एसकी मां ने कभी भी उसके साथ अलग तरह का व्यवहार नहीं किया है। बल्कि जेड का तो अपनी बेटी पर काफी गर्व है। जेड का कहना हैकि हमने कभी भी अपनी बेटी को किसी पर निर्भ नहीं होने दिया। जेड के इस कारनामे से न केवल ऊ चे पहाड़ों को छुआ है बल्कि अपने सपनों की उड़ान को भी काफी आगे तक बढ़ाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो