scriptईरान ने बनाया पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान ,दुनिया को टक्कर देने में सक्षम | Iran first indigenous fighter plane, capable of competing world | Patrika News

ईरान ने बनाया पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान ,दुनिया को टक्कर देने में सक्षम

Published: Aug 21, 2018 02:03:30 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

राष्‍ट्रपति हसन रूहानी डिफेंस शो के दौरान नए लड़ाकू विमान’कोसार’ के कॉकपिट में बैठे नजर आए

iran

ईरान ने बनाया पहला स्वदेशी लड़ाकू विमान ,दुनिया को टक्कर देने में सक्षम

तेहरान। ईरान ने अपने दम पर एक लड़ाकू विमान तैयार किया है,जो दुनिया भर में ताकतवर देशों का मुकाबला करने में सक्षम होगा। ईरान अपने स्वदेशी लड़ाकू विमान का नाम ‘कोसार’ रखा है। गौरतलब है कि मंगलवार को नेशनल डिफेंस इंडस्ट्री डे को ऐतिहासिक बनाने के लिए अपने पहले घरेलू लड़ाकू विमान का अनावरण किया। रक्षा मंत्री अमीर हातमी ने कहा था कि अमेरिका और इजरायल की ओर से आने वाले खतरों से निपटने के लिए मिसाइल मोर्चे पर खुद को दुरुस्त करेगा।
पाकिस्तान को भ्रष्टाचार से मुक्त कराने में इमरान के लिए रोड़ा बनेगा चीन

रुहानी लड़ाकू विमान के कॉकपिट में बैठे नजर आए

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी डिफेंस शो के दौरान नए लड़ाकू विमान कोसार के कॉकपिट में बैठे नजर आए। गौरतलब है कि कोसार चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है,जो उन्‍नत तकनीक से लेस और कई हथियार ले जाने में सक्षम है। यह एक स्‍वदेशी लड़ाकू विमान है,जिसे पूरी तरह से ईरान में ही तैयार किया गया है। बताया जा रहा है कि विमान का पहले से ही सफल परीक्षण किया जा चुका है।
रनवे पर कर रहा इंतजार

ईरान का यह पहला स्‍वदेशी लड़ाकू विमान अब अपनी पहली सार्वजनिक प्रदर्शन उड़ान के लिए रनवे पर इंतजार कर रहा है। रक्षा मंत्री अमीर हातमी ने कहा कि देश पहली प्राथमिकता मिसाइल क्षमता है और मिसाइल प्रतिरक्षा में दुश्मनों के प्रयासों को देखते हुए इसे बढ़ाना होगा। उन्‍होंने कहा कि देश ने ईरान-इराक युद्ध में सीखा था कि हमें किसी पर निर्भर नहीं रहना चाहिए,बल्कि खुद को इतना सक्षम बना लेना चाहिए कोई हमसे युद्ध की हिम्मत न कर सके। उन्होंने कि जहां भी हम असमर्थ हैं वहां पर दुनिया ने हमे दबाने की कोशिश की है। हमारे संसाधन सीमित हैं और हम न्यूनतम लागत पर सुरक्षा स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो