scriptन्यूक्लियर साइंटिस्ट Mohsen Fakhrizadeh की हत्या से भड़का ईरान, खामनेई ने कहा- जरूर लेंगे मौत का बदला | Iran fueled by killing of nuclear scientist Mohsen Fakhrizadeh, Ayatollah Khamenei said- Surely will take revenge for death | Patrika News

न्यूक्लियर साइंटिस्ट Mohsen Fakhrizadeh की हत्या से भड़का ईरान, खामनेई ने कहा- जरूर लेंगे मौत का बदला

locationनई दिल्लीPublished: Nov 28, 2020 09:08:04 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ( iranian supreme leader ayatollah khamenei ) ने देश के न्यूक्लियार साइंटिस्ट मोहसेन फखरीजादेह (Mohsen Fakhrizadeh) की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को सुनिश्चित दंड देने की बात कही है।
एक बयान में खामेनई ने फखरीजादेह को देश का प्रमुख एवं प्रतिष्ठित परमाणु एवं रक्षा वैज्ञानिक करार दिया।
ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने भी इस हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।

iranian_supreme_leader_ayatollah_khamenei.jpg

Iran fueled by killing of nuclear scientist Mohsen Fakhrizadeh, Ayatollah Khamenei said- Surely will take revenge for death

तेहरान। देश के टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट ( Iranian Scientist ) मोहसेन फखरीजादेह ( Mohsen Fakhrizadeh ) की राजधानी तेहरान में हत्या को लेकर ईरान भड़क गया है। ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई ( iranian supreme leader ayatollah khamenei ) ने कहा है कि इस हत्या का बदला जरूर लेंगे। इस हत्या के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है, हालांकि अभी तक इजरायल की ओर से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

अयातुल्ला ने शनिवार को देश के सैन्य परमाणु कार्यक्रम से जुड़े एक वैज्ञानिक की हत्या के लिए जिम्मेदार लोगों को ‘सुनिश्चित दंड का आह्वान किया। एक बयान में खामेनई ने फखरीजादेह को देश का प्रमुख एवं प्रतिष्ठित परमाणु एवं रक्षा वैज्ञानिक करार दिया।

Iran के टॉप न्यूक्लियर साइंटिस्ट की राजधानी तेहरान में हत्या, मची खलबली

उन्होंने कहा कि इस हत्या के लिए जिम्मेदार गुनाहगारों और उन लोगों को जिसने इसका आदेश दिया है, उसको सुनिश्चित दंड देना पहली प्राथमिकता है। इससे पहले राष्ट्रपति हसन रूहानी ने इस हत्या के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है।

मालूम हो कि परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीजादेह ईरान के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम में अहम स्थान रखने वाले वैज्ञानिकों में शुमार थे।। वे इमाम हुसैन विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर थे, वह ईरानी रक्षा मंत्रालय और सशस्त्र बल रसद में एक सीनियर सांइटिस्ट भी थे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xrfo2

इजरायल-अमरीका और सऊदी पर गहराया शक

आपको बता दें कि ईरान के हत्या से दो दिन पहले सऊदी अरब के निओम शहर में सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान, अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो, इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और इजरायल के खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ योस्‍सी कोहेन के बीच एक गुप्त मीटिंग हुई थी।

इजरायली प्रधानमंत्री के गुपचुप सऊदी पहुंचने का जब मामला सामने आया तो सऊदी अरब ने इसका खंडन करते हुए कहा कि ऐसी कोई गुप्त मीटिंग नहीं हुई है। हालांकि इजरायल की ओर से इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई।

अमरीकी सैन्य बेस पर मिसाइल हमले के बाद गरजे ईरानी सुप्रीम लीडर खामनेई, कहा- US के मुंह पर जड़ा तमाचा

अब परमाणु वैज्ञानिक मोहसेन फखरीजादेह की हत्या के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है। इससे पहले अमरीका ने पिछले साल बगदाद में एक खुफिया ऑपरेशन चलाते हुए ड्रोन हमले ( Drone Attack ) में ईरान रिवॉलूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी ( Qasem Soleimani Killing ) को मार गिराया था, जिसके बाद से ईरान और अमरीका में काफी तनाव बढ़ गया था।

वहीं इसी महीने दो सप्ताह पहले इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद की मदद से अमरीका ने आतंकवादी संगठन अलकायदा ( Terrorist Organization Al-qaeda ) के दूसरे नंबर के सरगना 58 वर्षीय अबू मोहम्‍मद अल मस्‍त्री ( Abu Mohammed Al Masri ) को मार गिराया था। इस ऑपरेशन में अलकायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन की बहु को भी मार गिराया गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xrg5n
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो