scriptजर्मन खुफिया रिपोर्ट का दावा, विनाश के हथियार हासिल करने की कोशिश कर रहा है ईरान | Iran is trying to acquire weapons of mass destruction | Patrika News

जर्मन खुफिया रिपोर्ट का दावा, विनाश के हथियार हासिल करने की कोशिश कर रहा है ईरान

locationनई दिल्लीPublished: May 29, 2019 07:13:37 pm

बीते दो महीने से ईरान और अमरीका के बीच गहराया तनाव
फारस की खाड़ी में अमरीका और ईरान के युद्धपोत आमने-सामने
परमाणु संधि से पीछे हटने की घोषणा कर चुका है ईरान

Iran missile program

बर्लिन। एक जर्मन खुफिया रिपोर्ट का दावा है कि ईरान ( Iran ) चोरी-चोरी महविनाश के हथियार हासिल करने की कोशिश कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है ईरान परमाणु हथियारों के दम परअपने शस्त्रागार का विस्तार कर रहा है। रिपोर्ट में ईरान के एक उच्च तकनीकी मिसाइल निर्माण स्थल के बारे में भी बताया गया है। आपको बता दें कि ईरान ने परमाणु समझौते की शर्तें पेश करने के लिए यूरोप के सामने 7 जुलाई की समय सीमा तय की है।

अमरीका: कंसास में बवंडर से 11 लोग घायल, एयरपोर्ट बंद

जर्मन रिपोर्ट के खुलासे के बाद हड़कंप

मई 2019 की रिपोर्ट ईरान इस्लामिक रिपब्लिक को ‘जोखिम वाले देश’ के रूप में संदर्भित करती है। ईरान पर आरोप है कि वह सामूहिक विनाश के हथियारों के साथ अपने पारंपरिक शस्त्रागार के विस्तार के लिए लगातार प्रयास कर रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2015 के समझौते के मुताबिक ईरान ने अपने परमाणु हथियार को प्रतिबंधित करने की बात कही थी लकिन उसने अब तक इस बारे में कोई ठोस कदम नहीं उठाए हैं। ईरान ने ऐसा वादा जरूर किया था कि वह अपने परमाणु कार्यक्रम को प्रतिबंधित करेंगे, लेकिन जब इस पर कोई प्रगति नहीं हुई तो ओबामा के काल में किये गए इस समझौते को ट्रंप प्रशासन ने रद्द कर दिया था। अमरीका ने आरोप लगाया है कि ईरान ने हथियारों के विकास को नहीं रोका है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस ‘इतिहास का सबसे खराब सौदा’ कहा है।

‘डिवाइडर इन चीफ’ बताने के बाद टाइम मैग्जीन के बदले सुर, कहा- नरेंद्र मोदी ने देश को एकजुट किया

क्या है रिपोर्ट में

जर्मन इंटेलिजेंस रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान, उत्तर कोरिया और पाकिस्तान के साथ अनुबंध कर परमाणु हथियारों को प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। यह रिपोर्ट जर्मन सीमा शुल्क अधिकारियों को संदर्भित करती है। रिपोर्ट में बताया गया है कि हाल में ही जर्मन सीमा शुल्क एजेंसियों ने एक बीम वेल्डिंग मशीन को पकड़ा था जिसे तस्करी के जरिये ईरान ले जाया जा रहा था। बताया जा रहा है कि इस मिसाइल का उपयोग प्रक्षेपण वाहनों को बनाने के लिए किया जा सकता है। खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, यह उपकरण मलेशिया की एक कंपनी के माध्यम से मंगवाया गया था, लेकिन ईरान के लिए भेजा जा रहा था। बता दें कि हाल के हफ्तों में खड़ी में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है। ईरान से ‘अंजान खतरों’ के बाद अमरीका ने फारस की खाड़ी में अपनी सैन्य उपस्थिति को बढ़ा दिया है।

 

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो