scriptIraq: बगदाद में अमरीकी दूतावास पर रॉकेट से हमला, भारी नुकसान की आशंका | Iraq: 8 Rocket Attacked On US Embassy In Baghdad | Patrika News

Iraq: बगदाद में अमरीकी दूतावास पर रॉकेट से हमला, भारी नुकसान की आशंका

locationनई दिल्लीPublished: Dec 21, 2020 07:28:32 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Rocket Attacked At US Embassy: बगदाद के ग्रीन जोन में स्थित अमरीकी दूतावास को 8 रॉकेटों से निशाना बनाया गया।
अभी ये स्पष्ट नहीं हो पाया कि इस हमले में कोई हताहत हुआ है या नहीं। हालांकि दूतावास परिसर में भारी नुकसान की आशंका जताई गई है।

rocket_attacked.jpg

Iraq: 8 Rocket Attacked On US Embassy In Baghdad

बगदाद। ईरान और अमरीका ( Iran America Tension ) के बीच लगातार तल्खी बढ़ती जा रही है और अब इन सबके बीच इराक की राजधानी बगदाद में अमरीकी दूतावास ( US Embassy ) को निशाना बनाकर हमला किया गया। इस हमले में भारी नुकसान की संभावना जताई जा रही है। बताया जा रहा है कि रविवार को बगदाद के ग्रीन जोन में स्थित अमरीकी दूतावास को 8 रॉकेटों ( Rocket Attacks ) से निशाना बनाया गया। अभी ये साफ नहीं हो सका है कि ये हमला किसने किया।

इराकी सुरक्षा अधिकारियों ने बताया है कि दूतावास की सी-रैम रक्षा प्रणाली रॉकेटों का इस्तेमाल रॉकेटों को हवा में ही नष्ट करने के लिए किया गया है। फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया कि इस हमले में कोई हताहत हुआ है या नहीं। हालांकि दूतावास परिसर में भारी नुकसान की आशंका जताई गई है।

लीबिया में अमरीकी दूतावास मुख्यालय पर गोलीबारी, आग लगने से भारी नुकसान

इराकी सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, ईरान के एक जनरल की हत्या के बाद इस इलाके में फिर से अशांति फैलने की संभावना है। तीन इराकी सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि दूतावास की सी-रैम रक्षा प्रणाली का उपयोग रॉकेटों को मध्य-वायु को नष्ट करने के लिए किया गया था। इस दौरान दूतावास परिसर में खड़ी गाड़ियां और संपत्ति को नुकसान हुआ है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y7rqg

ईरान-अमरीका में तनाव

आपको बता दें कि ईरान और अमरीका के रिश्तों में तनातनी बरकरार है। बगदाद स्थित दूतावास को हमलों से बचाने के लिए अमरीका ने सी-रैम सिस्टम स्थापित किया था। पिछले साल अमरीकी सेना ने एक ऑपरेनश के तहत बगदाद में ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या की थी। अमरीका ने इस महीने की शुरुआत में बगदाद में अपने दूतावास से कुछ कर्मचारियों को बुला लिया था, यह कर्मचारी वहां पर अस्थायी तौर पर कार्य कर रहे थे।

9/11 की 18वीं बरसी पर काबुल को दहलाने की साजिश, रॉकेट से बनाया अमरीकी दूतावास को निशाना

गौरतलब है कि इस साल सितंबर में अमरीका ने इराक को चेतावनी दी थी कि यदि वह रॉकेट व अन्य हमलों को लेकर कोई निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहता है तो बगदाद में वह अपना दूतावास बंद कर देंगे। कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद ईरान ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए अमरीकी दूतावास पर कई रॉकेट दागे थे। इस दौरान यूक्रेन का एक विमान रॉकेट के निशाने पर आ गया था।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7y7rvm

ट्रेंडिंग वीडियो