Iraq: पैरामिलिट्री कमांडर की मौत पर अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी

HIGHLIGHTS

  • पिछले साल 3 जनवरी 2020 को बगदाद अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट ( Baghdad International Airport ) के पास एक काफिले पर अमरीकी की ओर से ड्रोन हमला ( Drone Attack ) किया गया था।
  • इस हमले में अबू महदी अल-मुहांदिस और ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स ( IRGC ) के कुर्द फोर्स के कमांडर कासिम सोलेमानी की मौत हो गई थी।

बगदाद। अमरीका और इराक ( America Iraq Tension ) के बीच तनाव गहराता जा रहा है। अब इराक ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। दरअसल, इराक की एक अदालत ने पिछले साल जनवरी में पैरामिलिट्री हशद शाबी बल के कमांडर अबू महदी अल-मुहांदिस ( Abu Mahdi al-Muhandis ) के उप प्रमुख की हत्या को लेकर ट्रंप के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

पिछले साल 3 जनवरी 2020 को बगदाद अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के पास एक काफिले पर अमरीकी की ओर से ड्रोन हमला किया गया था। इस हमले में अबू महदी अल-मुहांदिस मारा गया था। बता दें कि ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स ( IRGC ) के कुर्द फोर्स के कमांडर कासिम सोलेमानी की भी मौत इस अमरीकी ड्रोन हमले में हो गई थी।

Iraq: बगदाद में अमरीकी दूतावास पर रॉकेट से हमला, भारी नुकसान की आशंका

इराकी सर्वोच्च न्यायिक परिषद के बयान के हवाले से समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि बगदाद के अल-रसफा कोर्ट में एक जज ने इराक के पैरामिलिट्री हशद शाबी बल के उप प्रमुख अबू महदी अल-मुहांदिस की हत्या के मामले की जांच के आरोप में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

बयान में आगे कहा गया है कि न्यायाधीश ने अल-मुहांदिस के परिवार के सदस्यों की शिकायतों और प्रारंभिक जांच प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद वारंट जारी किया। इस अपराध में शामिल अन्य दोषियों, भले गी वे इराकी हों या विदेशी, उनका पता लगाने के लिए जांच प्रक्रिया जारी है।

ईरान ने भी जारी किया है गिरफ्तारी वारंट

मालूम हो कि हशद शाबी या पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेस (पीएमएफ) एक शिया अर्धसैनिक बल है, जो ईरान के साथ घनिष्ठ संबंध रखता है। इसे 2016 के इराकी कानून के तहत एक स्वतंत्र सैन्य बल के रूप में मान्यता दी गई थी, जो सीधे प्रधानमंत्री के प्रति जवाबदेह है।

Turkey ने Iraq में किया Drone Attack, हमले में दो इराकी शीर्ष सैन्य अफसर की मौत

ईरानी राज्य मीडिया ने सोमवार को रिपोर्ट दी थी कि तेहरान ने भी सोलीमनी की मौत पर ट्रंप के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया है। तेहरान के अटॉर्नी जनरल अली अलकासी मेहर ने दावा किया कि ट्रंप का कार्यकाल समाप्त होने के बाद उन पर मुकदमा चलाया जाएगा।

गौरतलब है कि ईरान ने आरोप लगाया था कि अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप उन 36 लोगों में से एक है, जिसने ड्रोन हमले में कमांडर कासिम सोलेमानी को मार डाला और आतंकवादी कार्यों को अंजाम दिया है। इसको लेकर ईरान ने इंटरपोल को रेड नोटिस जारी करने के लिए भी कहा था, हालांकि इंटरपोल ने ईरान के अनुरोध को स्वीकार नहीं किया था।

President Donald Trump
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned