scriptये चाइना विश्वविद्यालय है या कोई विशाल शौचालय? आप भी देखें… | Is this Chinese university looks like a giant toilet? | Patrika News

ये चाइना विश्वविद्यालय है या कोई विशाल शौचालय? आप भी देखें…

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2017 01:44:49 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

इसे बनाने वाला आर्किटेक्ट यह भूल गया वह कोई ईमारत बना रहा है

university

नई दिल्ली। 12 वीं मंजिल वाले चाइना के इस विश्वविद्यालय को बहुत मजबूत ब्लॉक से तैयार किया गया है। इस इमारतों को अगर ध्यान से देखें तो यह एक बड़े शौचालय के समान दीखता है, जो थोड़ी सी संदिग्ध आकार की दिखती है। इस इमारत को बनाने के लिए बहुत से आर्किटेक्ट्स से संपर्क किया गया, देश भर के और बहुत से विदेशी डिजाइनर को संपर्क में लाया गया। न्यू हेनान के एक केंद्रीय प्रांत में झेंगझौ में यह विश्वविद्यालय स्थित है।

university

चाइना की प्रांतीय सरकार ने इस इमारत पर 86 मिलियन युआन लगभग 13 मिलियन डॉलर खर्च किए, जो मुख्या रूप से स्नातकों के लिए बनाया गया है, इसे बनाने वाला आर्किटेक्ट यह भूल गया वह कोई इमारत बना रहा है उसे तो बस एक ही सनक थी कि वह छत्रों के भविष्य की तैयारी कर रहा है। लेकिन इस वजह से इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को मजाक करने के लिए एक अवसर मिल गया तो उन्होंने ने अनौपचारिक रूप से इस इमारत को “टॉयलेट बिल्डिंग” कह कर इसका मज़ाक उड़ाया, इसे बने अभी एक ही साल हुआ है।

जंगल में कई दिनों तक फंसी रही एक घायल महिला, कुत्तों ने अपनी सूझ-बूझ से बचाई जान

university

सोशल मीडिया पर इसकी खूब खिल्ली उड़ाई गई। यहाँ के छात्रों का कहने है कि- “जब तक यह इमारत बनाई नहीं गई थी तब तक हम भी इसे कुछ-कुछ टॉयलेट के आकार का समझते थे लेकिन जब यह पूरी बन के तैयार हो गई हम लोगों को यकीन हो गया कि यह एक टॉयलेट के आकार की है लेकिन इससे हमें कोई फर्क नहीं पड़ता क्यूँ कि लोगों के इसके आकर को लेकर मजाक उड़ने से हमारे विश्वविद्यालय का नाम ही हो रहा है और यह प्रसिद्ध हो रहा है।”

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो