scriptइस्लामिक स्टेट की उल्टी गिनती शुरू, अमरीकी हवाई हमलों ने आतंक की कमर तोड़ी | Islamic State is battling for last fight | Patrika News

इस्लामिक स्टेट की उल्टी गिनती शुरू, अमरीकी हवाई हमलों ने आतंक की कमर तोड़ी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 24, 2019 08:52:39 am

Submitted by:

Mohit Saxena

केवल सात किलोमीटर का ही क्षेत्र रह गया है, जहां से आईएस के आतंकियों को हटाना है।

ISIS

इस्लामिक स्टेट अपनी आखिरी लड़ाई की ओर बढ़ा, हवाई हमलों ने आतंक की कमर तोड़ी

दमिश्क। सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट अब अपनी आखिरी लड़ाई की ओर बढ़ रहा है। बीते एक साल से अमरीका और इराक की कुर्द सेनाओं ने उसे खात्मे की ओर ला खड़ा किया है। इसके साथ संयुक्त सेनाओं के हवाई हमलों ने भी उसे भारी नुकसान पहुंचाया है। हालांकि इन हमलों के कारण भारी मात्रा में आम नागरिक भी मारे गए है। बुधवार को सीरिया के बागोस गांव पर अमरीकी सेना ने अपना कब्जा जमा लिया। सीरियन डेम्रोकेटिक फोर्स और कुर्द की सेनाओं ने जबरदस्त बमबारी करके यह क्षेत्र को आईएस से छीन लिया। इसके बाद अब केवल सात किलोमीटर का ही क्षेत्र रह गया है, जहां से आईएस के आतंकियों को हटाना है। यह यूफरेट नदी के आसपास का क्षेत्र है।
किसी तरह का खतरा मोल लेने के मूड में नहीं है

विशेषज्ञों के अनुसार इस्लामिक स्टेट अब अपने बचाव के मूड में आ गया है। वह अपनी बची सीमा को किसी तरह से सुरक्षित रखने की कोशिश में है। इसके लिए वह यहां के आम नागरिकों का सहारा ले रहा है। हमलों से डर आईएस के आतंकियों ने अब सीरिया के रेगिस्तान को भी अपना ठिकाना बना लिया है। हवाई हमलों ने उन्हें इस कदर डरा दिया है कि वह अब किसी तरह का खतरा मोल लेने के मूड में नहीं है। वह अब छोटे-मोटे हमलों को लेकर रणनीति तय कर रहा है। वह सीरियाई सेना के चेकप्वाइंट पर अटैक कर रहा है। ट्राइबल नेता शेख फैसल माराशदाह ने बताया कि आईएस के सीलीपर सेल अब गुरिल्ला वार की तैयारी कर रहे हैं। वह आत्मघाती हमलावर बनकर नुकसान पहुंचाने की कोशिश में हैं।
एक हजार नागरिकों को बाहर निकाला

इन क्षेत्रों में रहने वाले हजार आम नागरिकों को सुरक्षित कैंप में पहुंचा दिया गया है। बताया जा रहा है कि आईएस में शामिला विदेशी आतंकियों के परिवारों को कुर्द सेनाओं ने अपने कब्जे में लिया है। सेना परिवार की स्क्रीनिंग कर रही है। कोशिश की जा रही है कि जल्द इस युद्ध को खत्म कर क्षेत्र में शांति बहाल की जाए।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो