scriptIsrael ने ‘चमत्कारी’ Corona Vaccine बनाने का किया दावा, Human Trial की प्रक्रिया जारी | Israel claims to create 'miracle' Corona Vaccine, process of Human Trial continues | Patrika News

Israel ने ‘चमत्कारी’ Corona Vaccine बनाने का किया दावा, Human Trial की प्रक्रिया जारी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2020 09:00:04 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

इजराइल ( Israel ) ने दावा किया है कि उसने एक चमत्कारिक कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) बनाया है। यह वैक्सीन कोरोनावायरस ( Coronavirus ) के खिलाफ जादुई असर करने वाला है।
इजराइल ने कहा कि इस वैक्सीन का अभी ह्यूमन ट्रायल ( Human Trials ) की प्रक्रिया जारी है और इंसानों पर परीक्षण के लिए सरकारी अनुमति लेनी होगी।

israel corona vaccine

Israel claims to create ‘miracle’ Corona Vaccine, process of Human Trial continues

तेल अवीव। दुनियाभर में कोरोना महामारी ( Coronavirus Epidemic ) का प्रकोप जारी है और शोधकर्ता इसके समाधान के लिए लगातार दिन रात कार्य कर रहे हैं। कई देशों ने कोरोना वैक्सीन ( Corona Vaccine ) बनाने का दावा किया है। अभी तक आधिकारिक तौर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन ( World Health Organization ) की ओर से किसी भी वैक्सीन की अनुमति नहीं मिली है। हालांकि अनुमान जताया जा रहा है कि इस साल के अंत तक कोरोना वैक्सीन आ जाएगा।

इन सबके बीच अब इजराइल ( Israel ) ने एक बड़ा दावा किया है। इजराइल ने दावा किया है कि उसने एक चमत्कारिक कोरोना वैक्सीन बनाया है। यह वैक्सीन कोरोनावायरस के खिलाफ जादुई असर करने वाला है। इजराइल ने गुरुवार को कहा कि इस वैक्सीन का अभी ह्यूमन ट्रायल ( Human Trials ) की प्रक्रिया जारी है और इंसानों पर परीक्षण के लिए सरकारी अनुमति लेनी होगी।

खुशखबरी: 10 अगस्त तक आ जाएगी पहली coronavirus vaccine, Russia का बड़ा दावा

इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गांट्ज ( Israel’s Defense Minister Benny Gantz ) ने कहा कि इस वैक्‍सीन का शरदकालीन छुट्ट‍ियों के बाद परीक्षण शुरू किया जाएगा। उन्होंने इजराइल इंस्‍टीट्यूट ऑफ बॉयोलॉजिकल रिसर्च सेंटर ( Israel Institute of Biological Research Center ) का दौरा किया और वैक्सीन के बारे में पूरी जानकारी ली। इंस्‍टीट्यूट के डायरेक्‍टर प्रोफेसर शैमुअल शपिरा ने रक्षा मंत्री को इस नई वैक्सीन के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7vg44p

PMO और रक्षा मंत्रालय ने की पुष्टि

इजराइल के इस नए चमत्कारिक वैक्सीन को लेकर रक्षा मंत्रालय और प्रधानमंत्री कार्यालय ( PMO ) ने पुष्टि की है। दोनों विभागों ने एक बयान जारी कर कहा कि हमने एक बेहद शानदार वैक्‍सीन बनाई है और इसके इंसानों पर ट्रायल की प्रक्रिया जारी है।

Coronavirus: America ने Pfizer से Vaccine की 10 करोड़ खुराक खरीदने का किया करार

इजराइल इंस्‍टीट्यूट ऑफ बॉयोलॉजिकल रिसर्च सेंटर के डायरेक्‍टर ने कहा कि हम शरदकालीन छुट्टियों के बाद इंसानों पर इस वैक्‍सीन का ट्रायल शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि यह वैक्‍सीन अब बनकर हमारे हाथ में आ गई है। शैमुअल शपिरा ने कहा कि हमें अपनी वैक्‍सीन पर गर्व है।

बता दें कि बयान में यह नहीं बताया गया है कि वैक्सीन का इस्तेमाल कब से किया जाएगा। रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने इससे पहले बताया था कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन ( Coronavirus Vaccine ) के व‍िकास का चरण अ‍ब पूरा हो गया है और शोधकर्ता इसके पेटेंट और व्‍यापक पैमाने पर उत्‍पादन के लिए तैयारी कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो