scriptIsrael: कोरोना वायरस का टीका ‘ब्रिलाइफ’ मानव परीक्षण को तैयार, अक्टूबर अंत से होगा ट्रायल | Israel: Corona virus vaccine 'Brillife' ready for human trial | Patrika News

Israel: कोरोना वायरस का टीका ‘ब्रिलाइफ’ मानव परीक्षण को तैयार, अक्टूबर अंत से होगा ट्रायल

locationनई दिल्लीPublished: Oct 20, 2020 05:14:52 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

HIghlights

इजराइल (Israel) ने अगस्त में यह दावा किया था कि उसके पास कोरोना वायरस का टीका है।
टीका ‘इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च’ (IIBR) ने विकसित किया है।

Israel covidvaccine

कोरोना वायरस का टीका ब्रिलाइफ जल्द होगा तैयार।

यरूशलम। पूरी दुनिया में कोविड-19 (Covid-19)की वैक्सीन को तैयार करने की होड़ लगी हुई है। इस मामले में अमरीका, ब्रिटेन के साथ इजराइल भी वैक्सीन को तैयार करने में जुटा हुआ है। इजराइल ने टीका ‘ब्रिलाइफ’ (Brillife) का मानव परीक्षण अक्टूबर के अंत में शुरू करने का मन बनाया है। टीका ‘इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च’ (IIBR) ने विकसित किया है।
US Presidential Election: डोनाल्ड ट्रंप आखिरी डिबेट में जो बिडेन से इस मुद्दे पर चाहते हैं बहस

कंपनी ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से यह जानकारी दी है। टीका ‘इजराइल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल रिसर्च’ (IIBR) ने विकसित किया है। इजराइल ने अगस्त में यह दावा किया था कि उसके पास कोरोना वायरस का टीका है। उसका कहना था कि टीके को नियामक प्रक्रियाओं से गुजरना होगा। इसके लिए मानव परीक्षण किए जाएंगे।
मानव परीक्षण पर पूरी जानकारी नहीं

रक्षा मंत्री बेनी गांट्ज सोमवार को आईआईबीआर पहुंचे। यहां पर उन्हें टीके के मानव परीक्षण की जानकारी दी गई। विज्ञप्ति में ये नहीं बताया गया कि टीके का मानव परीक्षण कितने समय तक चलेगा। टीका इस्तेमाल में कब से आने लगेगा।
91 लाख लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

वहीं इंडोनेशिया के पहले चरण में इस साल नवंबर और दिसंबर के बीच 91 लाख लोगों को कोविड-19 वैक्सीन प्रदान की जाएगी। इंडोनेशिया स्वास्थ्य मंत्रालय के रोग नियंत्रण और रोकथाम महानिदेशक अचमद युरिएंटो ने इसकी जानकारी दी।
पहले चरण में टीकाकरण उन लोगों का किया जाएगा, जिनकों संक्रमण का सबसे अधिक खतरा है। इनमें हवाईअड्डे के कर्मचारी, सैनिक और पुलिसकर्मी सहित चिकित्सा और सार्वजनिक सेवा में लगे कर्मी मौजूद हैं।

भूंकप के बाद अमेरिका में गहराया सुनामी का खतरा, मिली चेतावनी
युरिएंटो के अनुसार ये टीका केवल 18 वर्ष से 59 वर्ष की आयु वाले लोगों को दिया जाएगा। अभी तक इस आयु सीमा के बाहर के लोगों पर क्लिनिकल ट्रायल नहीं किया गया है। वर्तमान में इंडोनेशिया,चीन और दक्षिण कोरिया के साथ वैक्सीन विकास सहयोग पर काम कर रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो