Donald Trump की मौजूदगी में एतिहासिक समझौते पर इजराइल, UAE व बहरीन करेंगे हस्ताक्षर

HIGHLIGHTS

  • पश्चिम एशिया के दो महत्वपूर्ण मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन इजराइल ( Israel-UAE And Bahrain Agreement ) के साथ अपने नए संबंधों की शुरूआत कर रहे हैं।
  • अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में व्हाइट हाउस में इजराइल, यूएई और बहरीन ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे।

वाशिंगटन। दशकों से इजराइल के साथ राजनैतिक संबंध ( Israel-UAE Diplomatic Reletion ) बनाने से दूरी बनाते रहे संयुक्त अरब अमीरात व अन्य मुस्लिम देश अब एक नई शुरूआत करने जा रहे हैं। पश्चिम एशिया के दो महत्वपूर्ण मुस्लिम देश संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन इजराइल के साथ अपने नए संबंधों की शुरूआत कर रहे हैं। इन दोनों देशों के इजराइल के साथ रिश्तों की इस नई शुरूआत में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की महत्वपूर्ण भूमिका है।

लिहाजा, अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( US President Donald Trump ) की मौजूदगी में इजराइल, यूएई और बहरीन ऐतिहासिक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे। अमरीकी राष्ट्रपति भवन व्हाइट हाउस संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन के साथ इजराइल ( Israel Bahrain Diplomatic Relation ) के राजनयिक संबंधों को स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर के कार्यक्रम की मेजबानी मंगलवार को करेगा।

डोनाल्ड ट्रंप बोले- Kamla Harris अमरीका की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं तो देश का होगा अपमान

बता दें कि चूंकि अमरीका में आगामी 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं और उससे पहले दो मुस्लिम राष्ट्रों का इजराइल के साथ राजनयिक संबंध स्थापित कराना राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए एक उल्लेखनीय कूटनीतिक उपलब्धि है।

डोनाल्ड ट्रंप की अहम भूमिका

आपको बता दें कि UAE और बहरीन के साथ इजराइल का राजनयिक संबंध स्थापित कराने में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसी साल अगस्त में UAE और इजराइल के बीच ऐतिहासिक समझौते को लेकर ट्रंप ने दोनों देशों की बातचीत कराई थी। इसे लेकर पाकिस्तान समेत कई अरब देशों ने असंतोष जाहिर किया था।

पिछले हफ्ते ही ट्रंप ने ऐलान किया था कि UAE के अलावा बहरीन भी इजराइल के साथ अपने संबंधों को सामान्य करने और एक समझौते तक पहुंच गया है। ट्रंप ने कहा कि यह हस्ताक्षर समारोह क्षेत्र में शांति की दिशा में एक नये युग की शुरुआत करेगा।

Twitter ने एक बार फिर कार्रवाई करते हुए Donald Trump के वीडियो ट्वीट को किया डिलीट, ये है पूरा मामला

ऐतिहासिक समझौते की पूर्वसंध्या पर प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यूएई और इजराइल के नुमांइदे तथा बहरीन एवं इजराइल के प्रतिनिधि अपने-अपने दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करेंगे। बताया जा रहा है कि यह ऐतिहासिक समझौता कराने में राष्ट्रपति के सलाहकार एवं दामाद जेरेड कुशनर ने अहम भूमिका निभाई है। बता दें कि यूएई और बहरीन के नेताओं से फोन पर बात करने के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद दोनों समझौतों की घोषणा की है। ट्रंप ने पिछले महीने 13 अगस्त को इजराइल- UAE समझौता, जबकि इजराइल-बहरीन समझौते का ऐलान पिछले हफ्ते किया है।

US President Donald Trump
Show More
Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned