इजरायली कंपनी का मास्क Corona से करेगा बचाव, दावा- 99 फीसदी वायरस नष्ट करने में सफल

Highlights
- (Israel) देश ने एक ऐसा चमत्कारी मास्क बनाने का दावा किया है, जो कोरोना वायरस को पूरी तरह नष्ट कर सकता है
- इजरायल की कंपनी का दावा है कि यह मास्क 99 फीसदी वायरस को नष्ट करने में सफल होगा
- कंपनी सोनोविया ने प्रयोगशाला में परीक्षण के आधार पर कहा है कि यह मास्क बार-बार धुलने के बाद भी कारगर है

 

नई दिल्ली. दुनिया के ज़्यादातर देश कोरोना वायरस (Coronavirus ) की चपेट में हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के प्रमुख कह चुके हैं कि द्वितीय विश्व युद्ध (second World War) के बाद की यह सबसे बड़ी चुनौती है जिससे पूरी दुनिया प्रभावित हुई है। कोरोना वायरस (Coronavirus Outbreak) जैसी महामारी फैलने की सबसे बड़ी वजह यही है कि इस को लेकर अभी तक कोई दवा या वैक्सीन (Corona Vaccines) तैयार नहीं हो पाई है।


डॉक्टर, विशेषक इस महामारी से बचने के लिए मास्क लगाने की सलाह दे रहे हैं। मास्क लगाकर हम इस महामारी को फैलने से रोक सकते हैं। देश में मास्क लगाना सबसे जरूरी हो गया है। कई जगह कानून है कि मास्क ना लगाने पर कठोर कार्रवाई भी की जा सकती हैं। इस बीच इजरायल (Israel) देश ने एक ऐसा चमत्कारी मास्क बनाने का दावा किया है, जो कोरोना वायरस को पूरी तरह नष्ट कर सकता है। इजरायल की कंपनी का दावा है कि यह मास्क 99 फीसदी वायरस को नष्ट करने में सफल होगा। कंपनी सोनोविया ने प्रयोगशाला में परीक्षण के आधार पर कहा है कि यह मास्क बार-बार धुलने के बाद भी कारगर है।

विषाणु को कर देता है खत्म

कंपनी का दावा है कि इस मास्क को बार बार इस्तेमाल किया जा सकता है। यह मास्क एंटी वायरल मास्क जिंक ऑक्साइड कोटेड नैनो कणों से बना हुआ है। इसकी खासियत यह है कि यह कीटाणु, फफूंद और विषाणु को नष्ट कर देता है। जिसके चलते कोरोना वायरस महामारी से बचाने में मददगार साबित होगा।

90 फीसदी से ज्यादा है लाभकारी

शंघाई की प्रयोगशाला में इसकी जांच की गई है। जहां से पता चला कि यह मास्क 90 फ़ीसदी से ज़्यादा कोरोना वायरस को खत्म कर सकता है। सोनोविया के मुख्य तकनीक अधिकारी लायट गोल्धामर ने कहा कि ''आने वाले सप्ताहों में यह कपड़ा अस्पताल की ड्रेस के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसमें पीपीई, अन्य उपकरण भी शामिल हैं।''

Ruchi Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned