scriptसऊदी प्रिंस से मिलने गुपचुप निओम पहुंचे इजरायल के पीएम नेतन्याहू, माइक पोम्पियो से भी की मुलाकात | Israeli PM Benjamin Netanyahu Arrived Neom Secretly To Meet Saudi Prince Salman, Also Met Mike Pompeo | Patrika News

सऊदी प्रिंस से मिलने गुपचुप निओम पहुंचे इजरायल के पीएम नेतन्याहू, माइक पोम्पियो से भी की मुलाकात

locationनई दिल्लीPublished: Nov 23, 2020 05:53:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( Israel Prime Minister Netanyahu ) अचनाक गुपचुप तरीके से सऊदी अरब पहुंच गए और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed bin Salman ) के साथ मुलाकत की।
बेंजामिन नेतन्याहू ने अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से भी मुलाकात की।

benjamin.jpg

Israeli PM Benjamin Netanyahu Arrived Neom Secretly To Meet Saudi Prince Salman, Also Met Mike Pompeo

निओम। सऊदी अरब और इजरायल ( Israel Saudi Arabia Relation ) के बीच बढ़ते राजनैतिक संबंध से पाकिस्तान समेत कई मुस्लिम देश बौखलाए हुए हैं। अब रविवार को हुए एक घनटाक्रम ने फिर से सबको चौंका दिया है। दरअसल, रविवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ( Israel Prime Minister Benjamin Netanyahu ) अचनाक गुपचुप तरीके से सऊदी अरब पहुंच गए और क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ( Crown Prince Mohammed bin Salman ) के साथ मुलाकत की।

दोनों नेताओं के बीच बहुत ही देर तक गुप्त वार्ता भी हुई। सबसे हैरान करने वाली बात ये है कि अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भी सऊदी अरब में हैं। माइक पोम्पियो पहले ही सऊदी प्रिंस से मुलाकात कर चुके हैं।

Israel: नेतन्याहू के West Bank पर कब्जा करने की नीति के खिलाफ प्रदर्शन, लोगों ने लहराए फिलिस्तीन के झंडे

ऐसे में अमरीका, सऊदी अरब और इजरायल के एक साथ गुपचुप तरीके से साथ आने को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। इजरायली मीडिया ने सोमवार को इस बात का खुलासा किया कि पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को सऊदी प्रिंस सलमान के अलावा कई वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक गुप्त मीटिंग की।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xngb8

खाड़ी देशों के साथ इजरायल के संबंध

इजरायली अखबार हारित्‍ज ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि पीएम नेतन्याहू अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो से मिलने निओम शहर पुहंचे। इस दौरान इजरायली खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ योस्सी कोहेन भी मौजूद थे।

रिपोर्ट के अनुसार, चार लोगों के बीच सऊदी के निओम शहर में अत्यंत गोपनीय मीटिंग हुई है। हालांकि इस संबंध में पीएम नेतन्याहू के कार्यालय ने कुछ भी टिप्पणी नहीं की है। रिपोर्ट में बताया गया है कि नेतन्याहू के विमान को सऊदी अरब जाते हुए ट्रैक किया गया है। यह वही विमान है जिसमें सफर करते हुए नेतन्याहू कई बार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात कर चुके हैं।

फिलीपींस में क्वारेंटाइन का उल्लंघन किया तो गोली मारेंगे, सऊदी में ट्रेवल हिस्ट्री छुपाई तो 1 करोड़ की पेनल्टी

गौरतलब है कि अमरीका खाड़ी देशों और इजरायल के बीच राजनैतिक संबंध बहाली को लेकर जोर दे रहा है। ऐसे में अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो पहले से सऊदी अरब पहुंच चुके थे और रविवार को नेतन्याहू अचानक निओम पहुंच गए।

माना जा रहा है कि चीन पर कड़ी कार्रवाई और ईरान के साथ सख्ती से निपटने के लिए भी अमरीका प्लान तैयार कर रहा है। वहीं फिलीस्तीन के मुद्दे पर अरब देश समेत तमाम मुस्लिम देश इजरायल के साथ संबंध नहीं रखना चाहते हैं।

सऊदी अरब ने भी इजरायल के साथ संबंध सामान्य बनाने के खबरों का खंडन किया है। सऊदी ने कहा कि फिलीस्तीन के मुद्दे का समाधान होना चाहिए। बता दें कि अमरीका की मध्यस्थता में UAE, और बहरीन ने राजनैतिक संबंध को बहाल करने के लिए समझौते किए हैं। इसपर पाकिस्तान समेत कई मुस्लिम देशों ने कड़ी आपत्ति जताई है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x7xn84g
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो