इटली: द्वितीय विश्व युद्ध का बम मिलने से हड़कंप, 54 हजार लोगों को निकाला गया सुरक्षित

  • बम का वजन 200 किलोग्राम (440 पाउंड) है और यह एक मीटर (तीन फुट) लंबा है
  • विशेषज्ञों ने द्वितीय विश्वयुद्ध के बम को निष्क्रिय कर दिया है

रोम। द्वितीय विश्वयुद्ध को समाप्त हुए कई दशक बीत चुके हैं, लेकिन अभी भी उस दौर के बम मिट्टी के अंदर दबे हुए जहां-तहां मिल जाते हैं। ऐसा ही एक बम इटली के दक्षिणी शहर ब्रिंडसी में मिला है।

मीडिया रिपोर्ट में मिली जानकारी के मुताबिक, विशेषज्ञों ने द्वितीय विश्वयुद्ध के बम को निष्क्रिय कर दिया है। हालांकि इसस पहले बम की सूचना मिलने के बाद वहां से 54 हजार लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया।

200 किलोग्राम का है बम

बताया जा रहा है कि बम का वजन 200 किलोग्राम (440 पाउंड) है और यह एक मीटर (तीन फुट) लंबा है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह एक ब्रिटिश बम है जो एक सिनेमा पर काम के दौरान दो नवम्बर को मिला था।

यह भी पढ़ें: दूसरे विश्व युद्ध के लड़ाकू विमानों के अवशेषों का म्यूजियम

इसके बाद फौरन डेढ़ किलोमीटर के दायरे के सभी निवासियों को वहां से बाहर निकाला गया और मौके के 500 मीटर के दायरे में घरों में गैस की आपूर्ति रोक दी गई।

इसके अलावा उस इलाके से गुजरने वाली हवाई यातायात और रेल सेवाओं को भी स्थगित कर दिया गया। उस इलाके से लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के लिए इस अभियान में सुरक्षा बलों के एक हजार से अधिक सदस्य और लगभग 250 स्वयंसेवियों ने हिस्सा लिया।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

Anil Kumar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned