scriptCOVID-19 की कम हुई तेजी, प्रोफेसर का दावा वैक्सीन से पहले ही खत्म हो सकता है वायरस | Italy Professor Claims Coronavirus Can End Before Making It's Vaccine | Patrika News

COVID-19 की कम हुई तेजी, प्रोफेसर का दावा वैक्सीन से पहले ही खत्म हो सकता है वायरस

Published: Jun 23, 2020 03:31:35 pm

Submitted by:

Soma Roy

Coronavirus End Prediction : इटली के शीर्ष वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर माटेओ के अनुसार वायरल लोड कम होने से कोरोना वायरस की गंभरता कम हुई है
80 से 90 साल के बुजुर्गों में भी रिकवरी रेट में सुधार हुआ है

corona1.jpg

Coronavirus End Prediction

नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के मामले भले ही लगातार बढ़ रहे हो, लेकिन इसकी तेजी अब पहले जैसी नहीं रही है। ये दावा है प्रो. माटेओ का। सैन मार्टिनो हॉस्पिटल के संक्रमण रोग विभाग के प्रमुख प्रोफेसर का कहना है कि जो वायरस पहले मरीजों के लिए मौत का कारण बन गया था अब उसकी गंभीरता कम हो गई है। हो सकता है कि वैक्सीन (Vaccine) बनने से पहले ही वायरस अपने आप दम तोड़ दे।
इटली के शीर्ष वायरोलॉजिस्ट प्रोफेसर माटेओ बासेती कहते हैं कि मार्च और अप्रैल में जो मरीज गंभीर स्थिति में अस्पताल आ रहे थे उन्हें तुरंत ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। इस वक्त इलाज के लिए आ रहे 80-90 वर्ष के बुजुर्ग भी बिना किसी सपोर्ट के आसानी ने सांस लेते है। इतना ही नहीं बल्कि उनकी रिकवरी रेट भी बढ़ी है। सामान्य रोगियों के स्वस्थ होने की रफ्तार में भी इजाफा हुआ है। प्रो. माटेओ ने कहा कि जिस तरह मरीजों में वायरल लोड कम हो रहा है इससे संकेत मिलते हैं कि वैक्सीन के बिना भी हम इस महामारी को हराने में कामयाब हो सकते हैं।
क्या है वायरल लोड
कोई व्यक्ति वायरस की कितनी मात्रा से संक्रमित होता है उसे वायरल लोड कहा जाता है। इसी के जरिए मरीज हल्के से लेकर गंभीर रूप से बीमार हो सकता है। एक बार वायरस शरीर में पहुंच जाता है तो सेल डिविजन की मदद से अपनी प्रतिकृतियां बनाता है। प्रोफेसर माटेओ का कहना है कि नए रोगियों में बहुत कम वायरल लोड मिल रहा है, जो इस बात का सुबूत है कि कोरोना कमजोर पड़ा है।
हालात में हो रहे सुधार
प्रोफेसर का कहना है कि हालात तेजी से सुधर रहे हैं। कोविड-19 में हुए म्यूटेशन के कारण यह कमजोर हुआ है। हालांकि इसके फैलने की रफ्तार बढ़ी है, मगर इससे लोगों के शरीर ने लड़ना सीख लिया है। म्यूटेशन के कारण इसकी फेफड़ों पर हमला करने की ताकत भी कमजोर हुई है। इसके अलावा साफ-सफाई का ख्याल रखने से वायरस बॉडी पर अपनी पकड़ नहीं बना पा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो