scriptआस्ट्रेलिया से कीवीज के देश निकाला पर भड़की जैसिंडा अर्डर्न, स्कॉट मॉरिसन को सुनाई खरी-खरी | Jacinda Ardern slams deportation policy of Australia,She cursed Scott | Patrika News

आस्ट्रेलिया से कीवीज के देश निकाला पर भड़की जैसिंडा अर्डर्न, स्कॉट मॉरिसन को सुनाई खरी-खरी

locationनई दिल्लीPublished: Feb 28, 2020 12:17:29 pm

Submitted by:

Soma Roy

Jacinda Ardern slams : सिडनी में हुए संयुक्त मीडिया सम्मेलन के दौरान हुआ हंगामा
आस्ट्रेलिया की ओर से डिपोर्टेशन पॉलिसी का दिया गया हवाला

morrision.jpg

Jacinda Ardern slams Australia Deportation policy

नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया में लंबे समय से रह रहें न्यूजीलैंड (Newzeland) के लोगों को अचानक से देश निकाला दिए जाने पर न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) भड़क गई हैं। इस मामले पर उन्होंने आस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Scott Morrison) को जमकर खरी-खोटी सुनाई। जैसिंडा ने ये बातें शुक्रवार को सिडनी में हुए एक संयुक्त मीडिया सम्मेलन के दौरान कहीं। इस दौरान मॉरिसन भी मौजूद थे।
जैसिंडा ने आस्ट्रेलिया (Australia) के इस रवैये को कीवीज के लिए खतरनाक बताया। उनके मुताबिक ये दोनों देशों के रिश्ते को प्रभावित कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि आस्ट्रेलिया के नियमों का उल्लंघन करने पर अगर कीवीज को निकाला जाता तो उन्हें इस बारे में कोई ऐतराज नहीं था, लेकिन पिछले छह साल में करीब जिन 2 हजार लोगों को वहां से निकाला गया है, वो तब बच्चे थे। ज्यादतर लोगों का बचपन आस्ट्रेलिया में ही बीता है। उनका क्राइम से कोई लेना-देना भी नहीं था, न ही वे किसी गैंग में शामिल थे।
जैसिंडा के तीखे वार का बचाव करते हुए स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि कीवीस को उनके देश भेजने का निर्णय आस्ट्रेलियाई डिपोर्टेशन पॉलिसी के तहत ही लिया गया है। इस पॉलिसी के तहत जो लोग अप्रवासी हैं और उन्हें क्राइम में लिप्त पाया गया। उन्हें जेल की सजा काटने के बाद उनके देश वापस भेज दिया गया। ऐसे में ये किसी खास देश या नागरिकों के खिलाफ नहीं है, बल्कि ये पॉलिसी में दिया गया एक प्रावधान है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो