scriptसरकार को सलाम: सिर्फ एक बच्ची के लिए चलाई जाती है स्पेशल ट्रेन, हैरान कर देगी वजह | Japan government runs special train for one girl | Patrika News
विश्‍व की अन्‍य खबरें

सरकार को सलाम: सिर्फ एक बच्ची के लिए चलाई जाती है स्पेशल ट्रेन, हैरान कर देगी वजह

केवल इस लड़की को लेने के लिए ही इस स्टेशन पर रोज ट्रेन आती है

नई दिल्लीDec 28, 2017 / 03:52 pm

Ravi Gupta

Train
नई दिल्ली। एजुकेशन एक ऐसी चीज है जिससे हम अपने समाज का विकास कर सकते हैं। किसी भी समाज या समुदाय का पूर्ण रूप से विकास करने के लिए शिक्षा काफी जरूरी है। एक शिक्षित समाज ही देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकता है। हमारे देश में भी शिक्षा का प्रचार-प्रसार किया जा रहा है लेकिन ये प्रचेष्ठा काफी नहीं है। इसमें और भी तेजी लाने की आवश्यकता है और इसके लिए देश के हर एक नागरिक को ही कोशिश करना होगा बिल्कूल जापान की तरह। जी हां जापान एक ऐसा देश है जहां शिक्षा को काफी महत्व दिया जाता है। हम आपको एक ऐसे घटना के बारे में बताएंगे जिससे ये साबित हो जाएगा कि जापान में शिक्षा का मोल ही कुछ और है।
जापान में एक गांव है जहां की जनसंख्या काफी कम है जिस कारण उस गांव के रेलवे स्टेशन को बंद करने का फैसला लिया गया था। लेकिन उस गांव में रहने वाली एक लड़की रोज उसी स्टेशन से स्कूल जाने के लिए ट्रेन पकड़ती थी। अगर ट्रेन उस स्टेशन से बंद हो जाता तो उस लड़की का भी स्कूल जाना बंद हो जाता क्योंकि वहां से स्कूल जाने का कोई और साधन नहीं था।
यह बात जब रेलवे विभाग को पता चला तो सरकार बिना देर लगाएं फिर से उस स्टेशन से ट्रेन चलाने का फैसला लिया। केवल इस लड़की को लेने के लिए ही इस स्टेशन पर रोज ट्रेन आती है और तो और इस ट्रेन का टाईम भी उस बच्ची के स्कूल के टाइम टेबल के हिसाब से बना हुआ है। जिस दिन उस लड़की की छुट्टी होती है उस दिन उस स्टेशन पर ट्रेन भी नहीं आती है।
स्कूल के छुट्टी से संबंधित सारी डेटा रेलवे विभाग के पास है। सरकार का यहां तक कहना है कि इस स्टेशन पर ट्रेन तब तक चलेगी जब तक कि वो बच्ची ग्रेजुएट नहीं हो जाती। जापान सरकार द्वारा लिए गए इस कदम की सराहना हर ओर किया जा रहा है। शिक्षा को किस हद तक तवज्जो देना चाहिए ये वास्तविक रूप से कोई जापान से सीखें।

Home / world / Miscellenous World / सरकार को सलाम: सिर्फ एक बच्ची के लिए चलाई जाती है स्पेशल ट्रेन, हैरान कर देगी वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो