सिर्फ थोड़े से पैसों से शुरु कर सकते हैं ये बिज़नेस, कमा लेंगे अकूट संपत्ति

Rahul Mishra

Publish: Dec, 07 2017 12:53:00 PM (IST)

विश्‍व की अन्‍य खबरें
सिर्फ थोड़े से पैसों से शुरु कर सकते हैं ये बिज़नेस, कमा लेंगे अकूट संपत्ति

दुनिया के लाखों लोगों के लिए इस महिला उद्योगपति की कहानी प्रेरणा का स्त्रोत बन चुकी है।

नई दिल्ली। दुनिया के सभी अमीर लोगों के पीछे एक ज़बर्दस्त कहानी होती है। चाहे वो बिल गेट्स हों या फिर खुद मुकेश अंबानी , ऐेसे सभी लोगों की सक्सेस के पीछे एक स्टोरी होती है। जो दुनिया के अन्य लोगों के लिए प्रेरणा बन जाती हैं। विश्व के बड़े उद्योगपतियों की बात करें तो सिर्फ कुछ को ही छोड़कर सभी ने बुरा दौर देखकर ही आगे की रास्ता तय किया होता है। ऐसी ही शख्सियतों में से एक के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। जो आज के समय में 1700 करोड़ का मालिकाना हक रखती हैं।

दुनिया के लाखों लोगों के लिए इस महिला उद्योगपति की कहानी प्रेरणा का स्त्रोत बन चुकी है। इस उद्योगपति का नाम जेसिका क्लिसॉय है। जिनके मज़बूत इरादों और कड़ी मेहनत ने उन्हें आज दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट में शामिल कर दिया है। आज वे एक जानी-मानी करोड़पति उद्योगी हैं। लेकिन उनकी सक्सेस के पीछे भी एक बुरे वक्त का दौर था, जब उनके पास कुछ पैसे भी नहीं हुआ करते थे। लेकिन जेसिका की मां ने उनकी पूरी मदद की और आज वो एक सक्सेस बिजनेसवुमन बन गई हैं। शायद ही अमेरिका में कोई ऐसा शख्स होगा जो जेसिका अब न जानता हो।

दरअसल जेसिका ने अपनी मां से बिज़नेस शुरु करने के लिए 2 हज़ार डॉलर उधार लिए थे। मां से मिले उधार पैसों का जेसिका ने ऐसा सदुपयोग किया कि देखने वाले और सुनने वाले देखते ही सुनते रह गए। आज जेसिका को अमेरिका की सबसे ताकतवर बिजनेसवुमन में गिना जाता है। जेसिका ने मां से लिए उधार पैसों से घर में ही बच्चों के लिए शैम्पू बनाने का आइडिया सोचा। क्योंकि उस वक्त वे गर्भवती थी, उन्होंने बच्चों के एक शैम्पू पर देखा था कि उसमें ऐसी चीज़ें भी मिली होती हैं जो बच्चों की सेहत के लिए हानिकारक होती हैं।

इसलिए उन्होंने सोचा कि बच्चों के लिए शैम्पू बनाने के लिए जेसिका ने पूरा ध्यान रखा कि उसमें किसी भी प्रकार का कोई केमिकल इस्तेमाल न किया जाए। शैम्पू बनाने के बाद उन्होंने जमकर उसका प्रचार भी किया। जिसके बाद ग्राहकों ने भी उनके शैम्पू को खूब खरीदा। जिसके बाद उन्होंने बच्चों के लिए कुछ अन्य प्रॉडक्ट बनाने भी शुरु कर दिए। अपने बिज़नेस से वे इतना पैसा कमाने लगीं कि साल 2001 में जेसिका ने 1500 स्वेयर फीट की जमीन भी खरीद ली। इस ज़मीन पर वे फलों की खेती करती हैं, जिसे बेबी केयर प्रोडक्ट्स बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जेसिका की कंपनी कैलिफोर्निया बेबी के नाम से चलती है। फोर्ब्स द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक जेसिका के पास कुल 260 मिलियन डॉलर की संपत्ति है।

jessica iclisoy
Ad Block is Banned