अंतरिक्ष में पहली बार दो महिलाएं एक-साथ करेंगी स्पेसवॉक, जारी किया वीडियो

अंतरिक्ष में पहली बार दो महिलाएं एक-साथ करेंगी स्पेसवॉक, जारी किया वीडियो

  • 21 अक्टूबर को दो महिला अंतरिक्ष यात्री करेंगी स्पेस वॉक
  • इस महीने होनी है कुल 5 स्पेसवॉक

वाशिंगटन। अमरीकी स्पेस एजेंसी नासा अंतरिक्ष में इतिहास बनानेवाली है। दरअसल, दो महिला एस्ट्रोनॉट्स जल्द ही अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के बाहर स्पेसवॉक करने वाली हैं, जो कि अंतरिक्ष विज्ञान के इतिहास में पहली बार होगा। जानकारी के मुताबिक, 21 अक्टूबर को महिला अंतरिक्ष यात्री जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच यह कारनामा करनेवाली हैं।

मार्च में ही थी स्पेसवॉक की योजना

बताया जा रहा है कि ये दोनों एस्ट्रोनॉट ISS से बाहर निकलकर स्पेस स्टेशन के सोलर पैनल में लगी लिथियम ऑयन बैटरी बदलेंगी। आपको बता दें कि पहले जानकारी मिली थी कि ये स्पेसवॉक मार्च महीने में कराया जाएगा, लेकिन उस वक्त स्पेससूट उपलब्ध न होने के कारण इस योजना को टाल दिया गया था।

अक्टूबर में कुल 5 स्पेसवॉक

जानकारी ये भी मिल रही है कि अक्टूबर में कुल 5 स्पेसवॉक किए जाने हैं। इस दौरान 6 अंतरिक्षयात्री स्पेस स्टेशन की मरम्मत करेंगे। इनमें जेसिका मीर, क्रिस्टीना कोच, एंड्रयू मॉर्गन, ओलेग स्क्रीपोचा, एलेक्जेंडर स्कवोर्तसोव और लूका परमितानो का नाम शामिल है। सभी अंतरिक्ष यात्री अक्टूबर में अलग-अलग तारीखों पर स्पेसवॉक करने वाले हैं। साथ ही अक्टूबर के बाद नवंबर और दिसंबर में भी पांच स्पेसवॉक की जाएगी।

स्पेसवॉक की तारीख

11 अक्टूबरः क्रिस्टीना कोच और एंड्रयू मॉर्गन की स्पेस वॉक
16 अक्टूबरः जेसिका मीर और एंड्रयू मॉर्गन की स्पेस वॉक
21 अक्टूबरः जेसिका मीर और क्रिस्टीना कोच की स्पेस वॉक
25 अक्टूबरः जेसिका मीर और लूका परमितानो की स्पेस वॉक
31 अक्टूबरः ओलेग स्क्रीपोचा और एलेक्जेंडर स्कवोर्तसोव की स्पेस वॉक

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned