scriptयूएई: भागी हुई राजकुमारी शेखा लतीफा की घर वापसी, क्या सचमुच अगस्ता मामले से है कनेक्शन ? | Kidnapped Dubai Princess back home safe, says royal court | Patrika News

यूएई: भागी हुई राजकुमारी शेखा लतीफा की घर वापसी, क्या सचमुच अगस्ता मामले से है कनेक्शन ?

locationनई दिल्लीPublished: Dec 08, 2018 12:35:12 pm

भारत लाए गए अगस्ता वेस्टलैंड के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल से भी जोड़ा गया था

Dubai princess

यूएई: भागी हुई राजकुमारी शेखा लतीफा की घर वापसी, क्या सचमुच अगस्ता मामले से है कनेक्शन

दुबई। दुबई की राजकुमारी राजकुमारी शेखा लतीफा इन दिनों पूरी दुनिया में चर्चा का विषय है। रहस्यमई तरीके से गायब हुई दुबई की राजकुमारी अब अपने घर वापस लौट आई है। 7 सालों की तैयारी के बाद राजकुमारी ने अपने मुल्क से भागने में तो सफलता हासिल की लेकिन उनकी आजादी वापस छिन गई है। बता दें कि इससे पहले राजकुमारी के गायब होने को भारत से जोड़ा जा रहा था। हाल ही में भारत लाए गए अगस्ता वेस्टलैंड के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल से भी जोड़ा गया था। फिलहाल अब सभी अटकलों पर विराम लग गया है। ताजा जानकारी यह है कि दुबई के शाही घराने ने दावा किया है कि प्रिंसेस अब फिर से अपने अपने परिवार के साथ हैं।

लाइव टीवी शो के दौरान हुआ बड़ा हादसा, बाल-बाल बचा न्यूज एंकर

क्या है राजकुमारी का मामला

दुबई की राजकुमारी के गायब होने के बाद इस खबर ने सबका ध्यान खींचा है। राजकुमारी शेखा लतीफा दुबई के शासक और यूएई के पीएम शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की बेटी हैं। बीबीसी के मुताबिक लतीफा ने लगातार 7 सालों तक भागने की तैयारी की थी। उनके गायब होने के खबरों के बाद अरब जगत में हड़कंप मचा गया है। पहले कहा गया कि एक फ्रेंच दूत ने उनको भागने में उनकी मदद की।लेकिन बाद में इस दावे से खुद यूएई की सरकार पलट गई। उसके बाद इस बात की चर्चा ने जोर पकड़ा कि राजकुमारी के भागने के पीछे भारत का कनेक्शन है। दुबई राजघराने की तरफ से फ्रेंच जासूस पर लतीफा के अपहरण का आरोप भी लगाया गया है।

कैसे भागी राजकुमारी

बताया जा रहा है कि लतीफा अपनी ट्रेनर के साथ एक छोटी रबर की नाव पर सवार होकर समंदर के रास्ते दुबई से भाग निकलीं। बाद में उनको एक अमरीकी झंडे वाली बोट में आश्रय मिला। अमरीकी अखबार गार्जियन ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि यह इस बोट से भारत की ओर चल पड़ीं। लतीफा को ऐसा लगता था कि वह वहां सुरक्षित रहेंगी। लेकिन बताया जा रहा है कि गोवा तट से महज 36 किमी पहले लतीफा के बोट को भारतीय नौसेना के सहयोग से पकड़ किया गया। इस बाबत आ रही रिपोर्ट के मुताबिक यह बताया गया है कि तीन भारतीय और दो अमरीकी युद्ध पोतों ने उनके बोट को घेर लिया।

भारत के बाद अब पाकिस्तान में ‘विजय माल्या’ जैसा कांड, एयरलाइन कंपनी का मालिक करोड़ों रुपए लेकर फरार

क्या है भारत की भूमिका

आरोप है कि भारत ने राजकुमारी को अपने पास रख लिया। ऐसी रिपोर्ट आ रही है कि भारत ने दुबई से भागी ‘राजकुमारी’ लतीफा को वापस सौंपने के बदले अगस्ता बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण की मांग की थी। इसके बाद बाध्य होकर यूएई के अधिकारियों को मिशेल का प्रत्यर्पण करना पड़ा। लतीफा के गायब होने के बाद दुनिया भर में हड़कंप मच गया था। राज परिवार के वकीलों ने यूएन से इस मामले में दखल देले की अपील की और आरोप लगाया था कि राजकुमारी के गायब होने के पीछे भारत और यूएई के कुछ अधिकारी जिम्मेदार हैं। संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार संस्था ने लतीफा के बारे में भारत को पत्र भी लिखा। बढ़ते विवाद के बीच दुबई सरकार ने बयान जारी कर कहा है कि लतीफा अपने परिवार के साथ है, वहीं इस मामले में भारत की तरफ से कोई बयान नहीं दिया गया है। दुबई के रॉयल कोर्ट द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि हाइनेस शेखा लतीफा अब दुबई में सुरक्षित है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो