Kim Jong Un फिर आए सामने, मरने या कोमा में जाने की सूचना महज अफवाह निकली!

Highlights

  • किम जोंग उन (Kim Jong Un) अपनी पार्टी के सदस्‍यों के साथ आपातकालीन बैठक में नजर आए।
  • कोरोना वायरस (Coronavirus) और गुरुवार को देश के तट से टकराने जा रहे टायफून से बचाव के निर्देश दिए।

प्योंगयोंग। बीते कुछ दिनों पहले उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन को कोमा में बताया गया था। मगर बुधवार को आई एक रिपोर्ट के मुताबिक एक बार फिर वह वापस दिखाई दिए। दक्षिण कोरिया (South Korea) से आई एक रिपोर्ट के अनुसार मौत या फिर कोमा में जाने की खबरें महज अफवाह साबित हो रही है।

मंगलवार को किम जोंग उन अपनी पार्टी के सदस्‍यों के साथ आपातकालीन बैठक में नजर आए। उत्‍तर कोरिया की सरकारी मीडिया कोरियन सेंट्रल न्‍यूज एजेंसी KCNA ने किम जोंग उन की तस्‍वीरें जारी की हैं। इन तस्वीरों में किम पूरी तरह से स्वस्थ दिखाई पड़ रहे हैं।

KCNA के अनुसार किम ने वर्कर्स पार्टी के पोलित ब्‍यूरो के साथ बैठक की। उन्‍होंने कोरोना वायरस और गुरुवार को देश के तट से टकराने जा रहे टायफून से बचाव के निर्देश दिए। हालांकि यह अभी तक पुष्‍ट नहीं हो सका है कि किम जोंग उन की ये तस्‍वीरें पुरानी हैं या नई हैं।

इससे पहले दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर रह चुके चान्ग सॉन्ग-मिन का दावा था कि किम जोंग उन अप्रैल से ही कोमा में हैं। उनकी जो भी तस्वीरें मीडिया में आ रही हैं वे फर्जी हैं। उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था तबाही के दौर से गुजर रही है। बाढ़ ने देश के हालात बिगाड़ दिए हैं।

किम की बहन के सत्ता संभालने की खबरें

किम जोंग उन के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चल रही अटकलों के बीच ऐसी खबरे आ रही हैं कि उनकी बहन ने सत्ता संभाल ली है। दक्षिण कोरिया के रक्षामंत्री जियोन्ग कियोन्ग-डू के अनुसार उन्हें ऐसा प्रतीत होता है कि किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग ने सत्ताधारी वर्कर्स पार्टी की सेंट्रल कमिटी में एक बड़े विभाग का जिम्मा ले लिया है। जानकारी के अनुसार किम यो ने मंगलवार को ऑर्गनाइजेशन और गाइडेंस डिपार्टमेंट संभाला है। किम की बहन अंतराष्ट्रीय मामलों में भी खुले तौर पर दखल दे रही हैं। वह अमरीका और अन्य देशों से बातचीत कर रही हैं। इसके साथ कोरोना संक्रमण को लेकर भी कई जगहों पर लॉकडाउन के आदेश दे चुकी हैं।

coronavirus
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned