scriptट्रंप से मिलने चार हजार किलोमी टर का सफर तय कर हनोई पहुंचे किम जोंग | Kim Jong reached Hanoi to meet trump | Patrika News

ट्रंप से मिलने चार हजार किलोमी टर का सफर तय कर हनोई पहुंचे किम जोंग

Published: Feb 26, 2019 02:33:50 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

– ट्रंप से किम की यह दूसरी शिखर वार्ता होगी- संबंधों में प्रगति की उम्मीद जताई जा रही – रेल का सफा तय कर यहां तक पहुंचे

kim

ट्रंप से मिलने चार हजार किलोमी​टर का सफर तय कर हनोई पहुंचे किम जोंग

वाशिंगटन। उतर कोरिया का शासक किम जोंग और अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मिलने वियतनाम की राजधानी हनोई पहुंच चुके हैं। ट्रंप से किम की यह दूसरी शिखर वार्ता होगी। वार्ता के दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के संबंध में उल्लेखनीय प्रगति की उम्मीदें की जा रही हैं। इससे पहले दोनों नेता बीते वर्ष जून में सिंगापुर में पहली बार मिले थे। हालांकि,पहले शिखर सम्मेलन के बाद परमाणु कार्यक्रम को समाप्त करने के बारे में महज बयान जारी हुआ था।
सैन्य गॉर्ड ऑफ ऑनर का आयोजन

वियतनाम के सीमाई स्टेशन डोंग को किम के आगमन को लेकर संवारा गया था। किम अपने दादा और पिता की परंपरा का पालन करते हुए प्योंगयांग से चीन के रास्ते करीब चार हजार किलोमीटर की दूरी तय करके विशेष ट्रेन से वियतनाम पहुंचे हैं। सुरक्षाकर्मियों और सहयोगियों से घिरे किम का यहां जबरदस्त स्वागत किया गया। उनके सम्मान में सैन्य गॉर्ड ऑफ ऑनर का भी आयोजन हुआ।
किम जोंग उन के दादा वियतनाम आए थे

स्थानीय अधिकारी होआंग थी थुय ने कहा कि वह किम की झलक पाने के लिये सुबह होने से पहले से ही सर्दी और बारिश में इंतजार कर रही थी। इससे पहले किम जोंग उन के दादा किम दो सुंग 1964 में वियतनाम यात्रा पर आये थे। थुय ने कहा कि जब ट्रेन के आगमन के लिए अपनी जगह पर खड़े होने को कहा गया तो वह बेहद उत्साहित हुई। इस दौरान किम परंपरागत माओ स्टाइल का काला सूट पहने और अंगरक्षकों से घिरे किम हनोई जाने के लिये मर्सिडीज बेंज और वाहनों के काफिले के साथ रवाना हुए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो