scriptKrishna Janmashtami 2020: धूमधाम से मनेगी जन्माष्टमी, लेकिन मंदिरों में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध, ऐसे होंगे दर्शन | Krishna Janmashtami 2020: precautions temples are taking to avoid spread of coronavirus | Patrika News

Krishna Janmashtami 2020: धूमधाम से मनेगी जन्माष्टमी, लेकिन मंदिरों में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध, ऐसे होंगे दर्शन

Published: Aug 11, 2020 04:40:01 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

Krishna Janmashtami 2020 की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। मंदिरों (Temples) को सजाया जा रहा है। लेकिन, कोरोना महामारी ( COVID-19 ) को लेकर मंदिरों के अंदर भक्तों के प्रवेश पर प्रतिबंध रहेगा। श्रद्धालु टीवी और ऑनलाइन ( Online ) के जरिए जनमोत्सव का लुत्फ उठा सकते हैं।

Krishna Janmashtami 2020: precautions temples are taking to avoid spread of coronavirus

इस बार जन्माष्टमी में मंदिरों के अंदर श्रद्धालुओं को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( coronavirus in India ) संकट के बीच जन्माष्टमी (Janmashtami 2020) की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। इस बार 12 अगस्त को पूरे देश में जन्माष्टमी (Janmashtami) मनाई जाएगी। देश के बड़े-बड़े मंदिरो में जन्माष्टमी की तैयारियां पूरी कर ली गई है। लेकिन, भक्तों के लिए इस बार मंदिरों ( Temples ) के कपाट बंद रहेंगे। कोरोना संक्रमण (COVID-19) को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। हालांकि, ऑनलाइन (Online) या फिर टीवी स्क्रीन ( Tv screen ) के जरिए कान्हा का दर्शन हो पाएगा।
मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध

जानकारी के मुताबिक, कुछ जगहों पर मंगलवार रात को कृष्ण जन्मोत्सव ( krishna janmotsav 2020 ) मनाए जाएंगे। वहीं, कई जगहों पर बुधवार रात को जन्माष्टमी मनेगी। वहीं, श्रीकृष्ण के जन्मस्थान मथुरा ( Mathura ) में जन्माष्टमी ( Janmashtami ) की धूम है। यहां बुधवार को जन्माष्टमी धूमधाम से मनाई जाएगी। लेकिन, ऐसे पहली बार होगा जब मंदिर के अंदर भक्त प्रवेश नहीं कर पाएंगे। श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ( Kapil Sharma ) का कहना है कि मथुरा (Mathura), वृन्दावन ( Vrindavan ), गोवर्धन ( Goverdhan ), बरसाना ( Barsana), नन्दगांव ( Nandgaon Janmashtami 2020), गोकुल (Gokul) समेत सभी तीर्थस्थानों के मंदिर 10 अगस्त से लेकर 13 अगस्त दोपहर तक भक्तों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि, उन्होंने यह जरूर कहा कि मंदिर परिसर के अंदर बड़ी तैयारियां की गई हैं। मंदिर परिसर को काफी भव्य तरीक से सजाया गया है।
धूमधाम से मनेगी जम्माष्टमी

कपिल शर्मा (Kapil Sharma on Janmashtami ) ने कहा कि टीवी के जरिए इस बार श्रद्धालु जन्माष्टमी का आनंद ले सकेंगे और बाल-गोपाल का दर्शन कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि श्रीकृष्ण जन्मोत्सव का सीधा प्रसारण दूरदर्शन और अन्य चैनलों पर किया जाएगा और घर बैठे श्रद्धालु दर्शन कर पाएंगे। हालांकि, कई जगहों पर LED स्क्रीन भी लगाया जाएगा, जिसके जरिए श्रद्धालु श्रीकृष्ण जन्म उत्सव का लुत्फ उठा सकेंगे। देश के ज्यादातर मंदिरों के कपाट भक्तों के लिए बंद रहेंगे। दिल्ली के इस्कॉन मंदिर ( Iskcon Temple ) में भी प्रवेश पर प्रतिबंध है। लिहाजा, इस बार ऑनलाइन भक्त भगवान का दर्शन कर पाएंगे। इसके अलावा पूजा-पठा हर साल की भांति ही होगा। इसके लिए मंदिर और मंदिर परिसर का काफी सजाया गया है। वहीं, कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर स्टाफ में भी कमी की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो