scriptअधिक मात्रा में Liquorice खाने से मजदूर की हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टरों ने दी चेतावनी | Laborer dies of heart attack due to excessive consumption of liquorice | Patrika News

अधिक मात्रा में Liquorice खाने से मजदूर की हार्ट अटैक से मौत, डॉक्टरों ने दी चेतावनी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 26, 2020 11:11:28 am

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

54 वर्षीय मजदूर रोजाना आधा बैग काले लीकोरिस को खा लेता था।
लीकोरिस को यष्टिमधु या मुलेठी भी कहा जाता है, इसकी कैंडी बजार में उपलब्ध है।

liquorice

लीकोरिस के ज्यादा सेवन से नुकसान ।

वाशिंगटन। अमरीकी राज्य मैसाचुसेट्स में निर्माणकार्य में लगे एक श्रमिक की मौत ज्यादा मात्रा में लीकोरिस (Liquorice) खाने से हो गई। 54 वर्षीय मजदूर रोजाना आधा बैग काले लीकोरिस को खा लेता था। डाक्टरों का कहना है कि इसकी खाने आदत ने मजदूर की जान ले ली। एक फास्ट फूड रेस्टोरेंट में उसे हार्ट अटैक पड़ा और मौके पर ही उसकी मौत हो गई।
दरअसल लीकोरिस को कैंडी के रूप में अधिकतर लोग इसका सेवन करते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि सही आहार न लेने वाले लोग अगर ज्यादा लीकोरिस का सेवन करते हैं तो ये शरीर के काफी हानिकारक होगा।
लीकोरिस को यष्टिमधु या मुलेठी भी कहा जाता है। यह एक झाड़ीनुमा पौधा होता है। इसका वैज्ञानिक नाम ग्‍लीसीर्रहीजा ग्लाब्र है।

excessive consumption of liquorice
किडनी फेलियर का डर बना रहता है

डॉक्टरों का कहना है कि अध्ययन में पाया गया है कि ग्लाइसीराइज़िक एसिड के ज्यादा सेवन से “उच्च रक्तचाप, हाइपोकैलिमिया और किडनी फेलियर का डर बना रहता है। इसके खाने से हाइपोकैलिमिया होता जाता है। शरीर में पोटेशियम लेवल अधिक हो जाता है। इससे रक्तचाप बढ़ने का डर लगा रहता है। जानेमाने डॉ एंड्रयू एल के अनुसार रिपोर्ट कहती है कि मजदूर की मौत लीकोरिस के ज्यादा सेवन की वजह से हुई है। कैंडी नुमा लीकोरिस को ज्यादा खाने से हाइपोकैलिमिया होने का खतरा बना रहता है।
लीकोरिस के ज्यादा सेवन से नुकसान

– इसके ज्यादा सेवन से हाई बीपी जैसे दुष्प्रभावों का खतरा रहता है।
– अगर आप हाईबीपी की दवा का सेवन कर रहे हैं तो इसे लेने से पहले चिकित्सकोंं से परार्मश कर लें।
– मधुमेह या गुर्दे की बीमारी से अगर आप पीड़ित हैं तो इसे लेने से बचें।
– ये जड़ी बूटी गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो