scriptदावोस: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक में भाग लेने पहुंचे दुनिया भर के नेता, जलवायु परिवर्तन पर होगी विशेष चर्चा | Leaders took private planes to take part in Davos | Patrika News

दावोस: वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की बैठक में भाग लेने पहुंचे दुनिया भर के नेता, जलवायु परिवर्तन पर होगी विशेष चर्चा

locationनई दिल्लीPublished: Jan 23, 2019 08:41:49 am

Submitted by:

Mohit Saxena

हवाई अड्डे पर करीब 1500 निजी जेट विमान उतर रहे हैं

forum

दावोस में भाग लेने के लिए निजी विमानों से पहुंच रहे हैं नेता

दावोस। दावोस को लेकर दुनिया भर में नेता एकत्र हो रहे हैं। यहां पर निजी विमानों से भी वह पहुंच रहे हैं। यहां रिकॉर्ड संख्या में निजी जेट का इस्तेमाल किया गया है। एयर चार्टर सर्विस के अनुसार इस सप्ताह के दौरान स्विस आल्प्स में दावोस के पास हवाई अड्डे पर करीब 1500 निजी जेट विमान उतर रहे हैं। इस सम्मेलन में शामिल नेता,उद्योगपति और अन्य लोग दावा कर रहे हैं कि वे जलवायु परिवर्तन को लेकर पहले से अधिक चिंतित हैं।
1,300 से अधिक विमान यहां पहुंचे थे

किसी वाणिज्यिक उड़ान के बजाय यहां आने वाले प्रतिनिधि निजी जेट की आरामदायक उड़ान को तरजीह दे रहे हैं। बीते साल डब्ल्यूईएफ में 1,300 से अधिक विमान यहां पहुंचे थे। वेबसाइट प्राइवेट फ्लाई.कॉम ने तो ब्लॉगपोस्ट पर लिखा है कि इस सप्ताह दावोस में करीब दो हजार विमान उतरेंगे और उड़ान भरेंगे। ज्यूरिख के हवाई अड्डे पर उतरने के बाद कुछ लोग कार या ट्रेन से दो से तीन घंटे की यात्रा कर दावोस पहुंचे हैं।
हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया है

वहीं कुछ मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (सीईओ) तथा नेताओं ने समय बचाने के लिए हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया है। दावोस में इस सप्ताह निजी जेट विमानों की मांग सुपर बाउल या चैंपियंस लीग के फाइनल से भी अधिक है। हांगकांग,भारत और अमरीका से सबसे अधिक बुकिंग मिली है। आयोजकों का कहा है कि वे इस वार्षिक मंच को पर्यावरण की दृष्टि से टिकाऊ बनाने का प्रयास कर रहे हैं। इसके लिए वे जमीनी स्तर पर काम कर रहे हैं। आयोजकों का कहना है कि ज्यादातर निजी जेट में सरकार के अधिकारी आ रहे हैं। वियना संधि के इस तरह के आयोजन में लोगों को लाने का सबसे प्रभावी और सुरक्षित तरीका विमान है।
Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो