scriptप्रदर्शनकारियों के आगे झुके लेबनान के PM ने दिया इस्तीफा, दो हफ्तों से जारी था प्रदर्शन | Lebanon pm resigns after protest for 2 weeks | Patrika News

प्रदर्शनकारियों के आगे झुके लेबनान के PM ने दिया इस्तीफा, दो हफ्तों से जारी था प्रदर्शन

locationनई दिल्लीPublished: Oct 30, 2019 02:30:14 pm

Submitted by:

Shweta Singh

दो हफ्तों से जारी प्रदर्शन के बाद आया लेबनानी पीएम ने लिया फैसला
इस्तीफे के ऐलान के बाद प्रदर्शनकारियों के बीच खुशी की लहर

saad hariri

बेरुत। लंबे समय से चल रहे प्रदर्शनों के बाद आखिरकार लेबनान प्रशासन को झुकना पड़ा है। देश के प्रधानमंत्री साद हरीरी ने मंगलवार को इस्तीफे का ऐलान किया है। हरीरी का ये फैसला अपने सरकार के खिलाफ चल रहे दो हफ्तों से जारी प्रदर्शन के बाद आया है।

हरीरी ने अपने भाषण में क्या कहा?

स्थानीय मीडिया के अनुसार, इस्तीफा देते हुए हरीरी ने अपने भाषण में कहा, ‘मैं अब आपसे यह नहीं छिपा सकता कि मैं अंत तक पहुंच गया हूं। मेरे सभी राजनीतिक साथियों से कहना है कि आज हमारी जिम्मेदारी है कि हम लेबनान की रक्षा करें। देश की अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाएं। आज हमारे पास एक अवसर है, जिसे हमें इसे बर्बाद नहीं करना चाहिए।’

लोगों ने लेबनान का झंडा लहराया

वहीं, जैसे ही प्रधानमंत्री साद हरीरी ने अपने इस्तीफे का ऐलान किया ,प्रदर्शनकारियों के बीच खुशी की लहर छा गई। बेरूत में लोगों ने लेबनान का झंडा लहराया। हालांकि, इसी दौरान थोड़ी अराजकता फैल गई। इससे निपटने के लिए शहर के अलग-अलग हिस्सों में सेनाओं को तैनात किया गया है।

17 अक्टूबर से शुरू हुआ है प्रदर्शन

आपको बता दें कि, ये प्रदर्शन तब शुरू हुआ था, जब 17 अक्टूबर को लेबनान सरकार ने वाट्सएप कॉल पर टैक्स लगाने का ऐलान किया था। इसके बाद से देशभर में आंदोलन शुरू हो गया और लेबनान में हालात बदल गए हैं। हिंसा देखते हुए सरकार ने टैक्स वापस लेने का ऐलान कर दिया, लेकिन लोगों ने सरकार के इस्तीफे की मांग की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो