लीबिया: प्रवासियों से भरी नाव डूबी, 150 लोग लापता

लीबिया: प्रवासियों  से भरी नाव डूबी, 150 लोग लापता

Shweta Singh | Publish: Jul, 26 2019 01:55:48 PM (IST) | Updated: Jul, 26 2019 04:09:15 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • लीबिया के पास डूबी प्रवासियों से भरी नाव
  • राजधानी से 100 किलोमीटर दूर हुई घटना, करीब 150 प्रवासी लापता

त्रिपोली। लीबिया ( Libya ) में नाव डूबने की एक बड़ी घटना हुई है। प्रवासियों के अंतरराष्ट्रीय संगठन (IOM) की ओर से गुरुवार को मिल रही जानकारी के मुताबिक लीबियाई तट पर नाव डूबने ( migrant boat capsizes off Libya ) के बाद करीब 150 प्रवासी लापता हैं। लीबिया में IOM के प्रवक्ता सफा महिली ने बताया कि यह घटना खोम्स शहर के तट पर हुई।

राजधानी से 100 किलोमीटर दूर हुई घटना

घटनास्थल राजधानी त्रिपोली से करीब 100 किलोमीटर दूर है। नाव डूबने की घटना में लीबीयाई तटरक्षक बल की मदद से 145 प्रवासियों की जान बचा ली गई। बचाए गए प्रवासियों ने ही लापता 150 लोगों की खबर दी है। अभी तक की जांच के बाद जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक नाव में क्षमता से अधिक यात्री सवार थे, इस कारण यह तट पर डूब गई। आपको बता दें कि भूमध्य सागर में प्रवासियों के नाव डूबने का यह अभी तक का सबसे बड़ा हादसा है।

लीबिया: शरणार्थी केंद्र पर भारी बमबारी, 40 की मौत, 80 घायल

यूरोप जाते हुए हुआ हादसा

हादसे के वक्त नाव यूरोप की ओर जा रही थी। तभी अचानक इसका संतुलन बिगड़ गया और प्रवासियों से लदी हुई नाव डूब गई। हालांकि, गनीमत यह रही कि हादसा खोम्स शहर के पास हुआ, जहां के स्थानीय मछुआरों और तटरक्षक दल काफी लोगों को बचाने में कामयाब रहे।

लीबिया से इटली जा रहे प्रवासियों की नाव पलटी, 80 से अधिक की मौत

मई में ट्यूनिशिया के पास हुआ था हादसा

गौरतलब है कि हर भूमध्य सागर के रास्ते हजारों प्रवासी यूरोप के अलग-अलग देश पहुंचते हैं। इसी दौरान अक्सर इस तरह की घटनाएं होती हैं। इससे पहले मई में ट्यूनिशिया के पास भी ऐसा ही भयंकर हादसा हुआ था। इस दौरान नाव डूबने से 65 प्रवासियों की मौत हो गई थी।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर...

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned