scriptLibya: बंधक बनाए गए सातों भारतीय रिहा, आतंकियों ने पिछले महीने किया था किडनैप | Libya: Seven Indians Held Hostage, Terrorists Did Kidnap Last Month | Patrika News

Libya: बंधक बनाए गए सातों भारतीय रिहा, आतंकियों ने पिछले महीने किया था किडनैप

locationनई दिल्लीPublished: Oct 13, 2020 09:25:00 pm

Submitted by:

Anil Kumar

HIGHLIGHTS

Seven Indians Who Were Kidnapped In Libya Have Been Released: सभी सात भारतीयों को पिछले महीने 14 सितंबर को लीबिया के अस्सहवेरिफ इलाके से अपहरण कर लिया गया था। ये सभी भारत वापस लौटने के लिए त्रिपोली हवाईअड्डे जा रहे थे।
ट्यूनीशिया में भारतीय दूत पुनीत रॉय कुंदल ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी सातों अपहरण किए गए भारतीयों को छोड़ दिया गया है।

Libya Indian Kidnapped

Libya: Seven Indians Held Hostage, Terrorists Did Kidnap Last Month

त्रिपोली। उत्तरी अफ्रीकी देश लीबिया में अपहरण हुए सातों भरतीयों ( Seven Indians Who Were Kidnapped In Libya Have Been Released ) का रिहा कर दिया गया है। ट्यूनीशिया में भारतीय दूत पुनीत रॉय कुंदल ने जानकारी देते हुए बताया कि सभी सातों अपहरण किए गए भारतीयों को छोड़ दिया गया है। वे सभी सुरक्षित हैं।

पिछले महीने आतंकवादियों ने स्वदेश वापसी के लिए त्रिपोली एयरपोर्ट ( Tripoli ) जा रहे इन सभी भारतीयों को किडनैप कर लिया था। ये सभी उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, गुजरात और बिहार के निवासी हैं। विदेश मंत्रालय ने बीते सप्ताह बताया था कि अपहरण किए गए सभी परिवारों के संपर्क में हैं और बहुत जल्द इन्हें छुड़ा लिया जाएगा।

स्वेदश लौट रहे 7 भारतीयों का Libya में अपहरण, विदेश मंत्रालय ने कहा- सभी सुरक्षित, जल्द छुड़ा लेगें

बता दें कि सभी भारतीयों को पिछले महीने 14 सितंबर को लीबिया के अस्सहवेरिफ इलाके से अपहरण कर लिया गया था। ये सभी भारत वापस लौटने के लिए त्रिपोली हवाईअड्डे जा रहे थे।

https://twitter.com/ANI/status/1315433851133419520?ref_src=twsrc%5Etfw

सरकार ने जारी किया था एडवाइजरी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने पिछले सप्ताह बताया था कि अगवा किए गए नागरिकों का पता लगाने के साथ-साथ जल्द से जल्द उन्हें मुक्त कराने के हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। ये सभी सातों नागरिक लीबिया में कंस्ट्रक्शन एंड ऑयल फील्ड सप्लाई कंपनी में काम करते थे।

भारत सरकार ने नागरिकों की रिहाई के लिए लीबिया सरकार और वहां मौजूद अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से संपर्क कर भारतीय नागरिकों को मुक्त कराने के लिए मदद मांगी गई थी। बता दें कि लीबिया में भारत का दूतावास नहीं है। पड़ोसी देश ट्यूनीशिया में भारतीय दूतावास ही लीबिया में भारतीय नागरिकों से जुड़े मामलों का प्रबंधन करता है।

गृहयुद्ध की त्रासदी झेल रहे लीबिया के बच्चों को नई जिदंगी दे रहे है अमेरिकी डॉक्टर, 1200 बच्चों का किया हार्ट ऑपरेशन

मालूम हो कि इससे पहले भारतविदेश मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर सितंबर 2015 एक एडवाइजरी जारी की गई थी और लीबिया न जाने की चेतावनी दी गई थी। इतना ही नहीं, सरकार ने 2016 में लीबिया की यात्रा पर पाबंदी लगा दी थी। यह यात्रा प्रतिबंध अभी भी जारी है। 2015 में चार भारतीय नागरिकों का अपहरण किया गया था। इसके अलावा मोसुल में भी 39 भारतीयों को अगवा किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो