Anthony Fucci का दावा, कोविड-19 का टीका मिलने पर भी 2021 के अंत तक जीवन सामान्य नहीं हो सकेगा

Highlights

  • उम्मीद है कि जल्द वैक्सीन बन जाएगी और यह जीवन को पटरी को लाने में मददगार साबित होगी।
  • इस साल के अंत तक या अगले साल तक वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिल सकेगी।

वाशिंगटन। अमरीका सहित कई देशों में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर कम होने का नाम नहीं ले रहा है। भारत, ब्राजील और अमरीका में कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इस वायरस के कारण मरने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अमरीका में कोरोना विशेषज्ञ एंथनी फॉसी (Anthony Fauci) का दावा है कि वैक्सीन मिलने के बावजूद 2021 के अंत तक जीवन के सामान्य होने की संभावना कम ही है। एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एंथनी फॉसी ने ये बात कही है।

साल के अंत तक जिंदगी पटरी पर लाना मुश्किल

फॉसी का कहना है कि अगर आप कोरोना से पहले सामन्य जीवन होने बात कर रहे है तो यह होता फिलहाल मुश्किल लग रहा है। इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शायद सामान्य जीवन अगले साल के अंत तक भी वापसी न आ सके। उम्मीद है कि जल्द वैक्सीन बन जाएगी और यह जीवन को पटरी को लाने में मददगार साबित होगी। उनका कहना है कि इसके बावजूद साल अंत तक जीवन का सामान्य होना मुश्किल है।

'वैक्सीन की पहुंच हर किसी तक नहीं'

एंथनी फॉसी के अनुसार अमरीकी खाद्य एवं औषधि विभाग को इस साल के अंत तक या अगले साल तक वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति मिल सकेगी। वैक्सीन हर किसी के लिए बिल्कुल उपलब्ध नहीं हो सकेगी। बड़ी आबादी के टीकाकरण के लिए समय लगेगा।

फॉसी के अनुसार कई देशों में कोरोना वायरस के टीकों को रखने के लिए सही इंतजाम नहीं नहीं हैं। इसे कम तापमान में रखा जाता है। कोरोना टीके जमाव की स्थिति में रखना होगा जबकि कोल्ड स्टोरेज कई देशों में अब भी बड़ी समस्या की तरह है।

coronavirus COVID-19
Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned