script

लंदन: EU से ब्रिटेन के अलग होने की तारीख मुकर्रर, डाउनिंग स्ट्रीट पर काउंटडाउन के लिए लगेगी बड़ी घड़ी

locationनई दिल्लीPublished: Jan 19, 2020 08:36:52 am

Submitted by:

Anil Kumar

31 जनवरी को ब्रेक्सिट के लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर एक बड़ी घड़ी लगाई जाएगी, जिसमें काउंट डाउन को दिखाया जाएगा
लंदन के ऐतिहासिक घंटाघर (Clock Tower) की मरम्मत का काम भी जोर-शोर से चल रहा है

Clock Tower

Clock Tower London (File Photo)

लंदन। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने यानी की ब्रेक्सिट के लिए तारीख मुकर्रर हो गई है। शनिवार को इस बाबत आधिकारिक तारीख का ऐलान कर दिया गया है। आधिकारिक योजना के मुताबिक, 31 जनवरी को ब्रिटेन इस ईयू से अलग हो जाएगा।

EU से अलग होने की तैयारियां जोरों पर है। इसके लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट ( Downing Street ) को सजाने की प्रक्रिया भी शुरू कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि 31 जनवरी को ब्रेक्सिट के लिए 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर एक बड़ी घड़ी लगाई जाएगी, जिसमें काउंट डाउन को दिखाया जाएगा।

ब्रेक्सिट पर EU और ब्रिटेन में बनी सहमति, पीएम बोरिस जॉनसन ने किया ऐलान

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ब्रेक्सिट से ठीक पहले स्थानीय समयानुसार रात के 11 बजे देश को संबोधित करेंगे। उससे पहले वह कैबिनेट की विशेष बैठक की अध्यक्षता करेंगे। बोरिस जॉनसन स्कॉटलैंड, नार्दर्न आयरलैंड और वेल्स सहित ब्रिटेन के सभी हिस्सों में एकता का संदेश देने के लिए वह इस बैठक का आयोजन करेंगे।

10 डाउनिंग स्ट्रीट पर तैयारियां शुरू

ब्रेक्सिट को लेकर 10 डाउनिंग स्ट्रीट पर तैयारियां शुरू हो गई है। ब्रेक्सिट को यादगार बनाने के लिए 10, डाउनिंग स्ट्रीट को लाइट से सजाया जा रहा है। इसमें एक बड़ी से घड़ी लगाई जाएगी, जिसमें उलटी गिनती की जाएगी।

डाउनिंग स्ट्रीट ने शनिवार को एक बयान में कहा कि 31 जनवरी उनके लिए एक ऐतिहासिक दिन होगा जब ब्रिटेन यूरोपीय संघ से अलग हो जाएगा।

बयान में आगे कहा गया है कि व्हाइटहॉल के आसपास की इमारतों पर भी लाइटें लगाई जाएंगी। इसके अलावा पार्लियामेंट स्क्वायर के सभी फ्लैग पोल पर ब्रिटेन का झंडा फहराया जाएगा।

Video: ब्रेक्सिट के खिलाफ ब्रिटेन में विरोध प्रदर्शन तेज, 31 अक्टूबर है डेडलाइन

इसके अलावा लंदन के ऐतिहासिक घंटाघर ( Clock Tower ) की मरम्मत का काम भी जोर-शोर से चल रहा है। सरकार का दावा है कि एक दिन के लिए इसे सर्विस में लाने के लिए 5,00000 पौंड का खर्च किया जा रहा है।

आपको बता दें कि ब्रेक्सिट को लेकर बीते 12 दिसंबर को आम चुनाव कराया गया था। आम चुनाव में बोरिस जॉनसन को भारी बहुमत मिला। जॉनसन ने साफ कर दिया था कि चुनाव में जीत होने पर 31 जनवरी को ब्रेक्सिट होना तय है। इससे पहले जून, 2016 में हुए जनमत संग्रह में बहुमत ने यूरोपीय संघ से अलग होने के पक्ष में मतदान किया था।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

ट्रेंडिंग वीडियो