scriptझूठ है पहली नज़र का प्यार! शोध में साबित हुआ ये हैरान कर देने वाला सच | Love at first sight is a myth it happens at fourth sight not first | Patrika News

झूठ है पहली नज़र का प्यार! शोध में साबित हुआ ये हैरान कर देने वाला सच

locationनई दिल्लीPublished: Dec 05, 2017 12:43:46 pm

Submitted by:

Ravi Gupta

अध्ययन से पता चला है कि प्रेमियों को एक-दूसरे से आकर्षित होने के लिए कम से कम चार बार मिलना चाहिए।

love at first sight

नई दिल्ली। एक अध्ययन से यह साबित किया गया है कि अगर प्रेमियों को एक दूसरे के रिश्ते में मधुरता लानी है तो उन्हें एक दूसरे से कम से कम चार बार मिलने की जरूरत है, क्योंकि कामदेव का तीर उनके दिल पर तभी हमला करेगा जब बह एक दूसरे को सही से जान जाएंगे। निष्कर्षों से पता चला कि अक्सर कई मुलाकातों के बाद ही दो व्यक्तियों को एक दूसरे में रूचि आती है, भले ही वह पहली नज़र का प्यार ही क्यूँ ना हो। एक रिपोर्ट में यह शोध साबित हुआ, न्यूयॉर्क में हैमिल्टन कॉलेज के मनोवैज्ञानिक डॉक्टर रवि थिरुस्सेलवम ने बताया कि “प्रेम संबधों में मधुरता तभी आती है जब दो लोग एक दूसरे को सही से जान और समझ लेते हैं” पहली नज़र का प्यार एक मिथक है और कुछ नहीं।

30 फिट से गिरने के बाद सीधे ईश्वर की गोद में गिरी ये बच्ची…खबर ऐसी जो कल्पना से है परे

अध्ययन के लिए, टीम ने युवाओं और महिलाओं के समूह में लोगों के चेहरे के हाव-भाव का अध्ययनव किया। इसके बाद शोधकर्ताओं ने प्रतिभागियों के दिमाग को मॉनिटर करने के लिए वायर्ड किया इसके बाद समूह ने अपने दिमाग में जो चित्रण किया उसमें उस समूह नें लोगों के चेहरों को आकर्षण का प्रथम स्थान दिया था। इसी क्रम में अध्ययन किये जाने वाले समूह को दोबारा तस्वीर दिखाई गई, और उन लोगों को इसी बुनियाद पर रेट किया गया जिनमें क्रम के अनुसार आकर्षण और बढ़ता गया। आकर्षण का रेट तीसरे अवसर पर मजबूत और चौथे पर सबसे ज्यादा मजबूत पाया गया। चौथे प्रयास ने प्रतिभागियों के मस्तिष्क के उत्तेजना और सुख केन्द्रों के आसपास अतिरिक्त गतिविधि दिखाई दी। हालाँकि इस अध्ययन में अभी और शोध करना बाकि है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो