script

मलाला की संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय समुदायों से अपील, ‘कश्मीरी बच्चों की स्कूल लौटने में मदद करें’

locationनई दिल्लीPublished: Sep 15, 2019 10:54:59 pm

Submitted by:

Shweta Singh

मलाला ने शनिवार को सिलसिलेवार ट्वीट्स किए
संयुक्त राष्ट्र महासभा और अन्य नेताओं से कश्मीरियों की आवाज सुनने की अपील की

United Nations

संयुक्त राष्ट्र। नोबेल पुरस्कार से सम्मानित पाकिस्तानी शिक्षा कार्यकर्ता मलाला यूसुफजई ने संयुक्त राष्ट्र से एक अपील की है। मलाला ने कश्मीर घाटी में प्रतिबंधों के बीच कश्मीरी छात्रों की स्कूल लौटने में मदद करने का आग्रह किया है। मलाला ने शनिवार को सिलसिलेवार ट्वीट्स में यह अपील की है।

कश्मीरियों की आवाज सुनने की अपील

ट्वीट में उन्होंने लिखा,’मैं संयुक्त राष्ट्र महासभा और अन्य नेताओं से कश्मीर में शांति, कश्मीरियों की आवाज सुनने और बच्चों के सुरक्षित रूप से स्कूल लौटने की दिशा में काम करने का आग्रह करती हूं।’ बता दें कि जम्मू एवं कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को पांच अगस्त को हटाए जाने और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद से कश्मीर घाटी में प्रतिबंध लागू हैं।

मलाला ने जताई चिंता

मलाला ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मैं मनमाने ढंग से गिरफ्तार कर जेल भेजे गए बच्चों समेत लगभग 4,000 लोगों, लगभग 40 दिनों से स्कूल नहीं जा पा रहे छात्रों, घर बिछड़ने का डर पाले लड़कियों को लेकर बहुत चिंतित है।’ मलाला ने अपने ट्वीट्स में पिछले हफ्ते पत्रकारों, मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और छात्रों समेत विभिन्न क्षेत्र के लोगों से हुई अपनी बातचीत भी साझा की।

https://twitter.com/hashtag/UNGA?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
उन्होंने कहा, ‘मैं अभी तुरंत कश्मीर में रह रही लड़कियों से बात करना चाहती हूं। संचार व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त होने के कारण उनकी हालत जानने के लिए लोगों को बहुत मेहनत करनी पड़ रही है। कश्मीरियों का संपर्क दुनिया से काट दिया गया है और उनकी आवाज को दबा दिया गया है।’
https://twitter.com/hashtag/LetKashmirSpeak?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

कश्मीर मुद्दे पर पहले भी दे चुकी है बयान

आपको बता दें कि यूसुफजई इससे पहले भी कश्मीर मुद्दे पर बयान दे चुकी हैं। अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने से भारत और पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव के बाद उन्होंने क्षेत्र में हिंसा को खत्म करने की अपील की थी। उन्होंने दक्षिण एशियाई, अंतरराष्ट्रीय समुदाय और अधिकारियों से भी कश्मीर पर प्रतिक्रिया देने का आवाह्न किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो