scriptब्रिटिश तेल टैंकर में फंसे भारतीयों की रिहाई की कोशिशें जारी: विदेश मंत्री एस. जयशंकर | MEA is working release of all 18 Indian On Tanker Seized By Iran | Patrika News

ब्रिटिश तेल टैंकर में फंसे भारतीयों की रिहाई की कोशिशें जारी: विदेश मंत्री एस. जयशंकर

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2019 10:27:19 am

Submitted by:

Anil Kumar

Iran-UK Tension: ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटिश तेल टैंकर के चालक दल में 18 भारतीय शामिल थे
सभी भारतीयों की रिहाई के लिए केरल की सीएम पिनाराई विजयन ने विदेश मंत्रालय से अपील की है

ब्रिटेन का तेल टैंकर

नई दिल्ली। ईरान और ब्रिटेन के बीच तेल टैंकर को जब्त करने को लेकर बढ़े तनाव के साथ अब भारत में भी माहौल गरमाता जा रहा है। दरअसल, ईरान की ओर से जब्त किए गए ब्रिटिश तेल टैंकर में कार्यरत 18 भारतीयों की रिहाई को लेकर भारत चिंतित है।

इस संबंध में विदेश मंत्री सुब्रमण्यम जयशंकर ( S Jaishankar ) ने रविवार को एक बयान में कहा कि सरकार ब्रिटिश टैंकर में कार्यरत 18 भारतीयों की शीघ्र रिहाई और देश में वापस लाने को सुनिश्चित करने के लिए काम कर रही है, जिसे ईरान द्वारा हिरासत में लिया गया है।

ईरान में जब्त टैंकर पर आपातकालीन बैठक करेंगी ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे

जयशंकर ने आगे कहा कि विदेश मंत्रालय पहले से ही Stena Impero के सभी 18 भारतीय चालक दल के सदस्यों की शीघ्र रिहाई और प्रत्यावर्तन पर काम कर रहा है। अधिकारी तेहरान स्थित भारतीय दूतावास से लगातार संपर्क बनाए हुए हैं और इसके समाधान के लिए रास्ता निकाल रहे हैं।

https://twitter.com/hashtag/TeamMEA?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

केरल के CM पिनाराई विजयन ने जताई चिंता

भारतीय नागरिकों की गिरफ्तारी पर केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ( CM Pinarayi Vijayan ) ने भी चिंता जताई है और भारत सरकार से त्वरित कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा है कि यथा संभव शीघ्र भारतीयों की रिहाई के लिए कदम उठाए जाएं।

सीएम विजयन को जवाब देते हुए विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारतीयों की रिहाई को लेकर काम किया जा रहा है। जयशंकर ने बताया कि 18 भारतीयों में चार मलयाली नागरिक भी शामिल हैं।

ईरान के कब्जे में ब्रिटेन का तेल टैंकर, चालक दल के 23 सदस्यों में कई भारतीय

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटिश टैंकर के चालक दल में 4 मलयाली शामिल हैं। इसके बाद सीएम पिनाराई विजयन ने केंद्र सरकार से संपर्क किया है। उन्होंने विदेश मंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर को भी एक संदेश भेजा है।

कंपनी स्टेना बल्क द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, ईरान ने शनिवार को एक ब्रिटिश झंडे वाले जहाज को जब्त कर लिया। जब्ती के बाद, मालवाहक पोत के मालिक ने कहा कि 18 भारतीय नागरिकों के साथ विमान में 23 लोग सवार थे।पोत के मालिक ने यह भी कहा है कि चालक दल के सभी सदस्य ठीक हैं।

Read the Latest World News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले World News in Hindi पत्रिका डॉट कॉम पर. विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो