scriptअब गर्भपात होने पर पुरषों को मिलेगी छुट्टी, न्यूजीलैंड में चल रहा है विचार | men will get leave when women miscarriage in New Zealand | Patrika News

अब गर्भपात होने पर पुरषों को मिलेगी छुट्टी, न्यूजीलैंड में चल रहा है विचार

Published: Aug 18, 2018 05:13:16 pm

Submitted by:

Shivani Singh

अब महिला का गर्भपात होने पर उसके पति को भी छुट्टी मिलेगी।

woman

अब गर्भपात होने पर पुरषों को मिलेगी छुट्टी, न्यूजीलैंड में चल रहा है विचार

वेलिंगटन। अब महिला का गर्भपात होने पर महिला के साथ-साथ उसके पति को भी छुट्टी मिलेगी। गर्भावस्ता के दौरान किसी भी अवस्था में गर्भपात होने पर महिला के पति को ‘बरीव्मन्ट लीव’ यानी किसी परिजन की मौत पर छट्टी मिल सकेगी। बता दें कि इस बारे में न्यूजीलैंड की संसद में प्रस्ताव पेश किया गया है। इस प्रश्ताव में गर्भपात की स्थिति में तीन दिन की छुट्टी मिल सकेगी।

यह भी पढ़ें

केरल में बाढ़ से तबाही, पीएम मोदी ने 500 करोड़ रुपए सहायता राशि की घोषणा की

लोगों के बीच होनी चाहिए चर्चा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिल को पेश करने वाली लेबर पार्टी की सांसद गिन्नी एंडरसन ने कहा कि गर्भपात देश में बैन है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में लीव और सुविधा को लेकर पब्लिक के बीच चर्चा होनी चाहिए। बता दें कि न्यूजीलैंड में अभी किसी अपने या किसी करीबी परिजनों या फिर बच्चे के लिए छुट्टी का प्रावधान है। अगरे ये प्रस्ताव पारित हो जाता है तो अजन्मे बच्चे की मृत्यु या गर्भपात की स्थिति में भी ये सुविधा वे ले सकेंगे।

समर्थन में 3,700 लोगों ने किए हस्ताक्षर

आपको बता दें कि इस बिल के समर्थन वाली पिटिशन पर अब तक 3,700 लोगों के हस्ताक्षर करा चुके हैं। वहीं, दो साल पहले गर्भपात का दर्द झेल चुकीं काथरिन वान बीक ने कहा कि गर्भपात का दर्द झेलने वाली किसी भी महिला और उसके पति को यह लीव लेने का अधिकार है।

भारत में महिलाओं को गर्भवती होने पर मिलती छुट्टी

गौरतलब है कि भारत में गर्भवती महिलाओं को मैटरनिटी लीव दी जाती है। ये छुट्टी उन्हें 26 हफ्तों की दी जाती है। बता दें कि 26 सप्ताह का मातृत्व अवकाश सिर्फ दो बच्चों के जन्म तक ही मिलेगा। इसमें छह सप्ताह प्रसव से पहले होगा। 2 से अधिक बच्चे अधिक बच्चे होने पर यह अवकाश सिर्फ 12 सप्ताह का ही मिलेगा। हालांकि सदन में इस बीच पर चर्चा के दौरान सदस्यों ने मांग की थी कि दो से अधिक बच्चों के लिए भी इसे बढ़ाया जाना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो