scriptअमरीकी विदेश मंत्री ने चीन को दी धमकी, कहा-South China Sea उसका कोई निजी साम्राज्य नहीं | Mike Pompeo says, South China Sea is not a empire of China | Patrika News

अमरीकी विदेश मंत्री ने चीन को दी धमकी, कहा-South China Sea उसका कोई निजी साम्राज्य नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Jul 26, 2020 06:03:54 pm

Submitted by:

Mohit Saxena

Highlights

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने अपने ट्वीटर हैंडल (Twitter Handle) पर गुस्सा जाहिर किया।
माइक ने कहा, चीन सागर विवाद का हल अंतरराष्ट्रीय कानून (International Law) के जरिए होना चाहिए।

Mike pompeo

अमरीकी विदेश मंत्री माइक पो​म्पियो।

वाशिंगटन। दक्षिण चीन सागर (South China Sea) को लेकर अमरीका और चीन के बीच तनातनी का दौर जारी है। अमरीका लगातार चीन को चेतावनी दे रहा है कि यह उसका कोई निजी साम्राज्य नहीं हैं। अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो (Mike Pompeo) ने अपने ट्वीटर हैंडर (Twitter Handle) पर गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि यदि बीजिंग अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करता है और स्वतंत्र राष्ट्र इसे रोकते नहीं हैं तो चाइजीज कम्यूनिस्ट पार्टी (Communist Party) इसके और अधिक क्षेत्र लेने की कोशिश करेगी। चीन सागर विवाद का हल अंतरराष्ट्रीय कानून (International Law) के जरिए होना चाहिए।
नौसेनाएं दक्षिण चीन सागर में पहले से तैनात

गौरतलब है कि अमरीका और चीन की नौसेनाएं दक्षिण चीन सागर में पहले से तैनात है। यहां पर बीते दिनों दोनों देशों ने अपना-अपना युद्धाभ्यास किया। इससे पहले भी अमरीका और चीन के बीच दक्षिण चीन सागर को लेकर तनाव था। इस हालात को देखते हुए अमरीकी नौसेना ने अपने विमानवाहक युद्धपोत साउथ चाइना सी में पहले ही तैनात कर दिए हैं। वहीं चीन का कहना है कि अमरीका बिना किसी कारण के दक्षिण चीन सागर में तनाव बढ़ा रहा है। चीन और भारत के बीच भी सीमा विवाद जारी है। गलवान घाटी की घटना के बाद से दुनियाभर में चीन की नीतियों की कड़ी निंदा हो रही है। अमरीका चीन के इस तरह के कारनामों से काफी खफा है।
अमरीका और चीन लगाते हैं आरोप

गौरतलब है कि चीन साउथ चाइना सी अपना बताता आया है। वह इस क्षेत्र में निर्माण कार्य भी कर रहा है। वह यहां पर बाकी देशों को फटकने भी नहीं देना चाहता है। चीन ताइवान को भी साउथ चाइना सी में बर्दाश्त नहीं करना चाहता है। ऐसे में अब अब अमरीका ने ताइवान के साथ मिलकर अपने युद्धपोत वहां तैनात कर दिए हैं। इससे चीन बौखलाया हुआ है।
अमरीका ने दक्षिण चीन सागर में अपने युद्धपोत यूएसएस निमित्ज और यूएसएस रोनाल्ड रीगन को तैनात किया है। दरअसल चीन पूरे दक्षिण चीन सागर को अपना हिस्सा मानता रहा है। वहीं अमरीका सहित पड़ोसी देश इसे स्वतंत्र क्षेत्र मानते हैं। यहां पर तनाव चरम पर पहुंच गया है। अमरीका और चीन एक दूसरे को युद्ध की धमकी दे रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो