नाइजीरियाः सैनिकों ने बोको हरम के 29 आतंकवादियों को मार गिराया

नाइजीरिया में सेना ने आतंक-विरोधी अभियान के तहत देश में 29 बोको हरम आतंकवादियों को मार गिराया है। इसके अलावा सेना ने आतंकियों के मुखबिर और उनके लिए काम करने वाले 13 लोगों को भी गिरफ्तार किया है।

अबूजा। नाइजीरिया की सेना ने गुरुवार को कहा कि हाल ही में सैनिकों द्वारा आतंक-विरोधी अभियानों के तहत देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में कुल 29 बोको हरम आतंकवादी मार दिए गए। नाइजीरियाई सेना के प्रवक्ता बर्नार्ड ओनेयुको ने अबुजा में एक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा कि 13 अन्य आतंकवादियों और मुखबिरों या सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया था क्योंकि सेना ने पिछले दो हफ्तों में पूर्वोत्तर राज्य बोर्नो में आतंकवाद विरोधी अभियान तेज कर दिया था।

ओनेयुको ने कहा, "ऑपरेशन के दौरान कुल मिलाकर इस अवधि के भीतर कुल 29 आतंकवादी मारे गए और उनके मुखबिरों या सहयोगियों और रसद आपूर्तिकर्ताओं सहित 13 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था।"

उन्होंने कहा कि जून से अब तक देश के उस क्षेत्र में कुल 13,243 आतंकवादियों और उनके परिवारों ने सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण किया है। उन्होंने कहा, यह सेना के "जोरदार के साथ लगातार आक्रामक मुद्रा" बनाए रखने का परिणाम था।

boko_haram.jpg

ओनेयुको ने कहा कि पूर्वोत्तर थिएटर में विभिन्न स्थानों पर किए गए भूमि और हवाई अभियानों की श्रृंखला ने बोको हरम आतंकवादी समूह की परिचालन क्षमताओं को कम कर दिया था। बोको हरम 2009 से पूर्वोत्तर नाइजीरिया में एक इस्लामीराज्य स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। आतंकवादी समूह ने चाड बेसिन झील में अन्य देशों में भी अपने हमले बढ़ाए हैं।

वहीं, नाइजीरिया की सेना ने इस्लामिक स्टेट समूह की पश्चिम अफ्रीकी शाखा के प्रमुख अबू मुसाब अल-बरनावी की मौत की भी घोषणा की है। नाइजीरिया के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल लकी इराबोर ने कहा, "वह मर चुका है।" जनरल इराबोर ने बरनावी की मौत की परिस्थितियों के बारे में कोई विवरण नहीं दिया। पहली बार सितंबर में इस बात को रिपोर्ट किया गया था। हालांकि इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (इस्वाप) ने दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।

इस साल की शुरुआत में बोको हरम के नेता अबुबकर शेकाऊ की मौत के बाद से इस्वाप को नाइजीरिया में सबसे मजबूत जिहादी समूह के रूप में देखा गया है। तब से, बोको हरम के हजारों लड़ाकों ने सेना और कथित तौर पर इस्वाप के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।

कौन था बरनावी ?

बरनावी के बारे में और उसकी उम्र और रूप-रंग समेत बहुत कम जानकारी ही उपलब्ध है। ऐसा माना जाता है कि वह बोको हरम के संस्थापक मोहम्मद यूसुफ का सबसे बड़ा बेटा था।

boko.jpg
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned