scriptMilitary kills 29 Boko Haram terrorists in anti-terror operations in Nigeria | नाइजीरियाः सैनिकों ने बोको हरम के 29 आतंकवादियों को मार गिराया | Patrika News

नाइजीरियाः सैनिकों ने बोको हरम के 29 आतंकवादियों को मार गिराया

locationनई दिल्लीPublished: Oct 14, 2021 11:07:59 pm

नाइजीरिया में सेना ने आतंक-विरोधी अभियान के तहत देश में 29 बोको हरम आतंकवादियों को मार गिराया है। इसके अलावा सेना ने आतंकियों के मुखबिर और उनके लिए काम करने वाले 13 लोगों को भी गिरफ्तार किया है।

Military kills 29 Boko Haram terrorists in anti-terror operations in Nigeria
Military kills 29 Boko Haram terrorists in anti-terror operations in Nigeria
अबूजा। नाइजीरिया की सेना ने गुरुवार को कहा कि हाल ही में सैनिकों द्वारा आतंक-विरोधी अभियानों के तहत देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र में कुल 29 बोको हरम आतंकवादी मार दिए गए। नाइजीरियाई सेना के प्रवक्ता बर्नार्ड ओनेयुको ने अबुजा में एक प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा कि 13 अन्य आतंकवादियों और मुखबिरों या सहयोगियों को गिरफ्तार किया गया था क्योंकि सेना ने पिछले दो हफ्तों में पूर्वोत्तर राज्य बोर्नो में आतंकवाद विरोधी अभियान तेज कर दिया था।
ओनेयुको ने कहा, "ऑपरेशन के दौरान कुल मिलाकर इस अवधि के भीतर कुल 29 आतंकवादी मारे गए और उनके मुखबिरों या सहयोगियों और रसद आपूर्तिकर्ताओं सहित 13 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया था।"

उन्होंने कहा कि जून से अब तक देश के उस क्षेत्र में कुल 13,243 आतंकवादियों और उनके परिवारों ने सैनिकों के सामने आत्मसमर्पण किया है। उन्होंने कहा, यह सेना के "जोरदार के साथ लगातार आक्रामक मुद्रा" बनाए रखने का परिणाम था।
boko_haram.jpgओनेयुको ने कहा कि पूर्वोत्तर थिएटर में विभिन्न स्थानों पर किए गए भूमि और हवाई अभियानों की श्रृंखला ने बोको हरम आतंकवादी समूह की परिचालन क्षमताओं को कम कर दिया था। बोको हरम 2009 से पूर्वोत्तर नाइजीरिया में एक इस्लामीराज्य स्थापित करने की कोशिश कर रहा है। आतंकवादी समूह ने चाड बेसिन झील में अन्य देशों में भी अपने हमले बढ़ाए हैं।
वहीं, नाइजीरिया की सेना ने इस्लामिक स्टेट समूह की पश्चिम अफ्रीकी शाखा के प्रमुख अबू मुसाब अल-बरनावी की मौत की भी घोषणा की है। नाइजीरिया के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल लकी इराबोर ने कहा, "वह मर चुका है।" जनरल इराबोर ने बरनावी की मौत की परिस्थितियों के बारे में कोई विवरण नहीं दिया। पहली बार सितंबर में इस बात को रिपोर्ट किया गया था। हालांकि इस्लामिक स्टेट वेस्ट अफ्रीका प्रोविंस (इस्वाप) ने दावों पर कोई टिप्पणी नहीं की है।
इस साल की शुरुआत में बोको हरम के नेता अबुबकर शेकाऊ की मौत के बाद से इस्वाप को नाइजीरिया में सबसे मजबूत जिहादी समूह के रूप में देखा गया है। तब से, बोको हरम के हजारों लड़ाकों ने सेना और कथित तौर पर इस्वाप के सामने आत्मसमर्पण कर दिया है।
कौन था बरनावी ?

बरनावी के बारे में और उसकी उम्र और रूप-रंग समेत बहुत कम जानकारी ही उपलब्ध है। ऐसा माना जाता है कि वह बोको हरम के संस्थापक मोहम्मद यूसुफ का सबसे बड़ा बेटा था।
boko.jpg

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः पाकिस्तानी ड्रोन ने भारतीय खेत में गिराए नोट और हथियार, जांच शुरू'असम सीमा पर हुई हिंसा मामले की CBI करे जांच', आज अमित शाह से मिलेंगे मेघालय CM संगमाहिमाचल चुनाव रिजल्ट से पहले भाजपा टेंशन में, वायरल ऑडियो क्लिप में हो रही हार की बातराहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा- यहां देखें 4 दिसंबर तक डे-टू-डे प्रोग्रामFIFA 2022 : रोनाल्डो को बड़ा झटका, फैन का फोन तोड़ने पर दो मैच के लिए बैनBhediya First Review: टिकट बुक करने से पहले पढ़ें पहला रिव्यू, क्रिटिक्स ने बताई सच्चाईDrishyam 2 box office collection Day 6: 'विजय सालगांवकर' का कबूलनाम 6वें दिन भी तोड़ रहा कमाई के सारे रिकॉर्ड!श्रद्धा मर्डर केस के आरोपी आफताब का आज होगा पॉलीग्राफ टेस्ट का मैन सेशन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.